-->

Breaking News

मेलबर्न टेस्ट पहला दिन : भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर कसी लगाम

मेलबर्न : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन आज स्टंप तक ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट के नुकसान पर 259/5 स्कोर बना लिये हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज मेलबर्न के ग्राउंड पर तीसरा टेस्ट मैच शुरू हुआ. बॉक्सिंग डे पर खेले जाने वाले इस मैच का टॉस ऑस्ट्रेलिया ने जीता और पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया. ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी थी, लेकिन उसके मध्यक्रम के बल्लेबाज जल्दी-जल्दी आउट हो गये और 190 रन पर ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट गिर गये .

भारत ने लंच के बाद दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन आज यहां अच्छी वापसी की.ऑस्ट्रेलिया ने चाय के विश्राम तक तीन विकेट पर 174 रन बनाये थे.

यदि पहला सत्र ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम रहा तो भारत ने दूसरे सत्र में 31 ओवरों में 82 रन देकर दो विकेट हासिल किये.चाय के विश्राम के समय कप्तान स्टीवन स्मिथ 23 और शान मार्श 32 रन पर खेल रहे थे.इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 59 रन की अटूट साझेदारी की थी.

क्रिस रोजर्स ( 126 गेंदों पर 57 रन ) और शेन वाटसन ( 89 गेंदों पर 52 रन ) ने दूसरे सत्र में अपनी साझेदारी 92 रन से आगे बढ़ानी शुरू की.उन्होंने पारी के 30वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया और इससे उनकी शतकीय साझेदारी भी पूरी हुई.  अगले ओवर में बायें हाथ के बल्लेबाज क्रिस रोजर्स ने श्रृंखला में अपना लगातार तीसरा और टेस्ट मैचों में ओवरआल आठवां अर्धशतक पूरा किया.वह 113 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से इस मुकाम पर पहुंचे.दूसरे छोर पर वाटसन ने भी फार्म में वापसी करते हुए नौ पारियों में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया.उन्होंने इसके लिए 74 गेंद खेली तथा चार चौके लगाये.

जब ये दोनों भारत के खिलाफ खतरनाक साबित हो रहे थे तब सुबह के सत्र में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले मोहम्मद शमी ( 40 रन पर एक विकेट ) ने अपनी लय हासिल करके रोजर्स को विकेट के पीछे कैच कराया.अगले ओवर में आर अश्विन ( 26 रन देकर एक विकेट ) ने वाटसन को पगबाधा आउट कर दिया जो स्वीप शॉट खेलने के प्रयास में चूक गये थे.इसके बाद भी इन दोनों गेंदबाजों ने बल्लेबाजों पर दबाव बनाये रखा.

असल में श्रृंखला में पहली बार भारतीय गेंदबाज दबाव बनाने में सफल रहे.इशांत शर्मा और उमेश यादव ( 55 रन देकर एक विकेट ) ने भी अच्छी गेंदबाजी की.सुबह के सत्र में क्षेत्ररक्षण अच्छा नहीं रहा लेकिन इसके बाद इसमें सुधार दिखा.

ऑस्ट्रेलिया ने सुबह टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.उसने अपनी टीम में दो बदलाव करके मिशेल स्टार्क की जगह रेयान हैरिस और चोटिल मिशेल मार्श की जगह जो बर्न्स को टीम मंे लिया.भारत ने भी दो बदलाव किये.वरुण एरोन की जगह शमी को लिया गया.रोहित शर्मा को लगातार खराब प्रदर्शन के कारण बाहर कर दिया गया और उनकी जगह लोकेश राहुल को टेस्ट मैचों में पदार्पण का मौका दिया गया.

ईशांत और यादव ने शानदार गेंदबाजी और अपने मूवमेंट से बल्लेबाजों को परेशान किया.यादव ने अपने पहले और पारी के दूसरे ओवर में ही डेविड वार्नर ( शून्य ) को स्लिप में शिखर धवन के हाथों कैच करा दिया.वाटसन क्रीज पर आये और इन दोनों गेंदबाजों ने उन्हें भी दबाव में रखा.

वाटसन और रोजर्स ने लेकिन क्रीज पर पांव जमा दिये और फिर वे अपने शाट खेलने लगे.इस बीच भारतीयों के खराब क्षेत्ररक्षण का भी उन्हें फायदा मिला.वाटसन जब 37 रन पर खेल रहे थे तब शमी की गेंद पर धवन ने पहली स्लिप में उनका आसान कैच छोड़ा.

ऑस्ट्रेलिया एडिलेड में पहला टेस्ट मैच में 48 रन से और ब्रिसबेन में दूसरा टेस्ट चार विकेट से जीतकर श्रृंखला में 2-0 से आगे चल रहा है.

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com