-->

Breaking News

बिलोनिया चक में सहरिया समाज ने लिया शराबबंदी एवं स्वच्छता का संकल्प कार्यशाला


एमपी ऑनलाइन न्यूज़ रिपोर्टर राज पंत
गुना । स्टार सोशल एजुकेशन एण्ड स्कील डवलपमेंट सोसायटी गुना द्वारा स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के तहत 21 जनवरी 2018 को गुना ब्लॉक के ग्राम बिलोनिया चक में सहरिया बस्ती में स्वच्छता एवं नशामुक्ति कार्यक्रम चलाया गया जिसमें सहरिया समुदाय की महिलाओं को संस्था द्वारा गांव कों स्वच्छ एवं नशामुक्त बनाने का संकल्प दिलाया गया । नशामुक्ति एवं स्वच्छता गोष्ठी का आयोजन किया गया । इसके माध्यम से ग्राम वासियों को स्वच्छता के लाभ एवं खुले मे शौच करने से होने वाली हानियों के बारे मे बताया गया एवं अपने आस-पास की सफाई एवं अपने ग्राम को स्वच्छ रखने का संदेश दिया गया। शौचालय का उपयोग करने के लिए कहा गया एवं ग्राम वासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया ।गांव को स्वच्छ रखने के लिए कहा गया और ग्राम वासियों को समझाया कि खुले मे शौच जाने का मतलब बीमारियों को निमंत्रण देना है।इस महत्वाकांशी अभियान में सडकों,स्कूलों रिहायशी स्थानों पर साफ-सफाई रखने के लिए आग्रह किया गया। स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के माध्यम से ग्रांम वासियों एवं बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया एवं बच्चों में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने हेतु संस्था द्वारा ग्रामीण गरीब बच्चों हेतु निशुल्क शिक्षा प्रदान करने हेतु भी संस्था द्वारा प्रयास किया जा रहा है। जो छात्र एवं छात्राएँ पढने लिखने में कमजोर है एवं जिन छात्र एवं छात्राओं ने पढाई छोड दी है उनको शिक्षा का महत्व बताया गया और संस्था की  कार्यकर्ता श्रीमती अलका शर्मा द्वारा संदेश दिया गया कि शिक्षा से ही समाज का विकास संभव है। संस्था सदस्यों द्वारा बताया गया कि ग्रामीण महिलाएँ स्वसहायता समूह बनाकर छोटी -छोटी बचत करके लघु उद्योग प्रारंभ कर सकती है और अपने परिवार की आय में वृद्धि कर सकती है।महिलाओं द्वारा चलाये जा रहें समूहों के विकास के लिए सरकार एवं बैंक द्वारा भी सहायता प्रदान की जाती है।

 इस कार्यक्रम मे स्टार सोशल एजुकेशन एण्ड स्कील डवलपमेंट सोसायटी के सभी सदस्य ,ग्रामवासी उपस्थित रहे। स्टार सोशल एजुकेशन एण्ड स्कील डवलपमेंट सोसायटी द्वारा समय-समय पर लोगो को स्वच्छता एवं नशामुक्ति के प्रति जागरूकता कार्यशालाएँ चलायी रही है जिसमें ग्राम व शहर को स्वच्छ एवं नशामुक्त रखने की अपील की जाती है।      

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com