-->

Breaking News

अनूठी परंपराओं भरी है वनांचल की दीवाली

भारतीय संस्कृति का प्रमुख पर्व दीपावली देश के विभिन्न हिस्सों में चिरकाल से अपनी विभिन्न परम्पराओं और विशिष्टताओं के साथ मनाया जाता रहा है और हर इलाके में इसके मनाने का ढंग अपने किस्म का अनूठा ही है।

अंधकार से प्रकाश की ओर गतिमान होने का संदेश देने वाला यह तिमिरहर पर्व युगों-युगों से मानव सभ्यता को प्रकाशित व उल्लसित करता आया है। कथाओं के अनुसार अन्धियारे से घिरे आततायी रावण के समूल संहार के पश्चात भगवान राम के अयोध्या आगमन की खुशी में घर-आँगन दीप प्रज्वलित कर खुशियों का इज़हार किया जाता है।

राजस्थान में भी यह प्रकाश पर्व पारम्परिक ढंग से हर्षोल्लासपूर्वक मनाया जाता है। लेकिन प्रदेश के आदिवासी अंचल वागड़ क्षेत्र में दीपावली को जिस ढंग से मनाया जाता है वह अपने आप में बेमिसाल है वहीं आंचलिक संस्कृति के वैशिष्ट्य को भी प्रतिबिम्बित करता है।

आम तौर पर वणिक वर्ग का त्यौहार माने जाने से लक्ष्मी पूजा का परिपाटी इस पर्व के साथ गहनता से जुड़ी हुई है लेकिन आदिवासी इलाके के कृषि प्रधान होने से यहाँ पशुधन को भी लक्ष्मी की ही तरह मानकर इस पर्व को पशु पूजा के पर्व रूप में मान्यता प्राप्त है।

यहाँ सभी वगोर्ं में दीपावली मनाने की अलग-अलग परम्पराएँ व रीति-रिवाज हैं लेकिन आदिवासी बहुल क्षेत्र होने के कारण यहाँ इस पर्व के दौरान आदिवासियों के तौर-तरीके खास तौर पर दृष्टव्य हैं।

आदिवासियों में इस पर्व को लेकर अनेक जन कथाएँ हैं तथापि सबका सार इतना ही है कि घर-परिवार की अन्न, पशु, धन आदि बहुविध सम्पदा की अभिवृद्धि करने की दृष्टि से धन की देवी लक्ष्मी की उपासना का पर्व है। इस पर्व के पीछे लोक कहावतें भी कोई कम नहीं हैं।

आदिवासी क्षेत्रों में दीपावली की तैयारियां दस पन्द्रह दिन पहले से ही शुरू हो जाती हैं। लोग-बाग अपने घर की लिपाई-पुताई तथा रंग-रोगन कर साज-सज्जा में जुट जाते हैं। बहुप्रतीक्षित दीपावली का दिन आते ही वनांचल के लोग बडे़ सवेरे उठकर अपने गाय, बछड़े भैंस या अन्य तमाम पशुओं को गांव के पास के नदी-नालों या तालाब कुओं पर ले जाकर पानी से अच्छी तरह नहलाते हैं व साफ कपड़े से शरीर पोंछ कर अपने पशुओं को रमजी या भांति-भांति के रंगों की वार्निश से रंग-बिरंगे कर देते हैं। पशुओं के सिंग, खुर पर रंग के अलावा सारे ही बदन पर छापे लगाकर आकर्षक बना देते हैं।

पशुपालक इस दिन अपने पशुओं की खास तरीके से पूजा करते हैं उनके गले में घुंघरु बांधते हैं। इस दिन गाय की पूजा का ये लोग विशेष सिद्धिदायक मानते हैं। मान्यता चली आ रही है कि गाय की पूजा करने से घर में सम्पन्नता का निवास रहता है। पशुओं को इस दिन विशेष अन्न आदि खिलाये जाते हैं। इस दिन पशुओं की आरोग्य की दृष्टि से प्रायःतर पशुपालक गले में बालों के गुच्छे या ऊन का बनी रस्सी भगवान का नाम लेकर पहना देते हैं।

प्रचलित परम्परा के अनुसार गन्ने के टुकड़े काटकर इस पर रूई या कपड़ों की बत्तियाँ बना कर एक मशाल का निर्माण किया जाता है जिसे स्थानीय भाषा में ‘‘मेरिया’’ कहते हैं। इस पर तेल डालकर प्रज्वलित करने के बाद सबसे पहले ये लोग समूहों में पास के मंदिर में जाकर देवता को दिखाते हं तथा जोर-जोर से ‘मेरिया’ शब्द उच्चारित कर देवदर्शन करते हैं। इन मेरियों को पशुपालक अपने पशुओं को भी यह बोलते हुए दर्शाते हैं -

‘‘आळ दीवारी काळ दिवारी, राजा रामचन्द्रजी नु मेरीयू

कारी गाय धोरी गाय,राजा रामचन्द्रजी नु मेरीयू

ग्रामीण स्त्री-पुरुष भी इस दिन बड़े सवेरे नहा-धोकर अपने पारम्परिक परिधानों में सुसज्जित होकर घर के बाहर निकल जाते हैं और अपने-अपने पशुओं को लेकर हाँकते हुए गांव के बाहर नियत मैदान पर एकत्रित होते हैं, अपने पशुओं को उन्मुक्त भ्रमण के लिए छोड़ देते हैं व पूँछ पकड ़ कर दौड़ाते हुए पशु क्रीड़ा का जी भर कर मजा लेते हैं। इस दिन ग्वालों को अन्न-वस्त्र देकर सम्मानित किये जाने की परिपाटी भी बरकरार है।

लोग घरों में इस दिन विशेष पकवान बनाते हैं। अंचल में कहीं-कहीं कई लोग इस दिन मुर्गो व बकरों की बलि चढ़ाते हैं व प्रसाद ग्रहण करते है। इस दिन शराब का प्रचलन भी देखा गया है।

ग्राम्य युवतियां भी आभूषण धारण कर अपने परिजनों के घर जाकर दीपावली की शुभकामनाएं व्यक्त करती हैं। बांसवाड़ा जिले के अबापुरा, डूंगरा, सज्जनगढ़ व बड़ली पाड़ा इलाकों में दीपावली पर अच्छे खासे मेले भरते हैं। गांवों में पशुओं के आने-जाने के रास्ते में अभिमंत्रित रस्सी बांध देते हैं जिसके नीचे से होकर रोजाना पशु गुजरते हों। ऎसी मान्यता है कि इससे गांव के पशुओं को रोग व महामारी की सम्भावना नहीं रहती है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com