-->

Breaking News

राजनाथ ने नक्सलियों से हिंसा छोडने की अपील की

गुडगांव : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नक्सलियों से हिंसा छोडकर मुख्य धारा में शामिल होने का आह्वान करते हुए आज कहा कि हिंसा का लोकतंत्र में कोई स्थान नहीं है तथा निर्दोष लोगों की हत्या से कुछ हासिल नहीं किया जा सकता है।सीआरपीएफ के स्थापना दिवस समारोह में सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि भारत में भाकपा माओवादी माओत्से तुंग की जिस विचारधारा पर चल रहे हैं, उसे उस चीन में भी भुला दिया गया है जहां उन्होंने कम्युनिस्ट राज की स्थापना की थी।उन्होंने कहा, लेकिन यहां भारत में आप नक्सली उस विचारधारा का पालन करते हुए अपने निर्दोष देशवासियों को मार रहे हैं । मैं नक्सलियों से हिंसा छोडने की अपील करना चाहता हूं।उन्होंने सीआरपीएफ कर्मियों के प्रभावी परेड में सलामी ग्रहण करने के बाद कहा, हमारे लोकतांत्रिक मूल्य काफी मजबूत हैं। मैं उनसे बंदूक के जरिए नहीं बल्कि लोकतंत्र के माध्यम से सत्ता बदलने का आह्वान करना चाहता हूं।

सिंह ने कहा कि सीआरपीएफ के 38 फीसदी कर्मी वाम चरमपंथ प्रभावित क्षेत्रों में तैनात हैं और देश का यह सबसे बडा अर्द्धसैनिक बल कई अहम क्षेत्रों में लगा है तथा उसके करीब 80 फीसदी कर्मी उच्च जोखिम वाले इलाकों मेंं काम कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ न केवल आतंरिक सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने में सक्रिय भूमिका निभाता है बल्कि चुनाव के दौरान सुरक्षा आवरण भी प्रदान करता है अतएव उसे लोकतंत्र का प्रहरी कहा जा सकता है ।उन्होंने कहा, मैं जानता हूं कि सीआरपीएफ देश के विरूद्ध छेडी गयी छद्म लडाई भी लड रहा है और ऐसी लडाई लडना बडा मुश्किल काम है।गृहमंत्री ने झारखंड के सरंडा जंगल में अपनी यात्रा को याद करते हुए कहा, सीआरपीएफ बहुत ही प्रतिकूल स्थितियों में काम करता है लेकिन वह उसे मिले काम को हमेशा ही पूरा करता है। उसने कई अग्नि परीक्षाएं दी है और मैं गर्व से कह सकता हूं कि वह सभी में सफल रहा।उन्होंने कहा कि सरकार अर्द्धसैनिक बलों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील है। उन्होंने शीर्ष सीआरपीएफ अधिकारियों से विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर अपने कर्मियों के साथ कंधे से कंधे मिलाकर खडे रहने का आह्वान किया।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com