-->

Breaking News

सुधार प्रक्रिया का विरोध होना तय है...

ब्रिस्बेन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक सुधार अभियान को आगे बढ़ाने के अपने प्रयासों के बीच आज कहा कि सुधार प्रक्रिया का विरोध होना तय है और इसे राजनीतिक दबाव से मुक्त रखा जाना चाहिए।

आर्थिक सुधारों की कड़ी वकालत करते हुए मोदी ने यहां आयोजित एक भोज में समूह 20 के अपने साथी नेताओं से कहा कि सुधारों से प्रक्रिया का सरलीकरण होना चाहिए तथा प्रशासन के तौर तरीकों में सुधार किया जाना चाहिए।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी एबट द्वारा क्वींसलैंड संसद भवन में समारोह का आयोजन ब्रिस्बेन कन्वेंशन सेंटर में समूह 20 की वार्षिक शिखर बैठक से तुरंत पहले किया गया जिसमें नेताओं ने अपने सहायकों के बिना सीधे आपस में मुलाकात की। समूह 20 के नेताओं को एक बारबेक्यू भोज दिया गया।

इस भोज समारोह में मोदी ने कहा, सुधारों का विरोध होना तय है, इन्हें राजनीतिक दबावों से बचाया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि सुधारों की कमान लोगों के हाथों में होनी चाहिए और इन्हें गुपचुप तरीके से नहीं किया जा सकता।

सुधारों को लोगों पर केंद्रित और लोगों द्वारा संचालित होने की जरूरत पर बल देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक स्तर पर सुधार इस अवधारणा के चलते पंगु हैं कि ये सरकारी कार्यक्रम हैं तथा लोगों पर बोझ हैं। इसे बदलने की जरूरत है। मोदी ने महसूस किया कि सुधारों से प्रक्रियाओं का सरलीकरना होना चाहिए और यह भी कि प्रशासन के तौर तरीकों में सुधार होना चाहिए।

सुधारों को एक सतत बहु चरणीय प्रक्रिया तथा इसे संस्थागत स्वरूप प्रदान किए जाने की जरूरत को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह तकनीक से संचालित होना चाहिए और इससे मूल कारणों का समाधान होना चाहिए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कल संवाददाताओं को बताया था कि प्रधानमंत्री एबट ने विशेष रूप से मोदी से अपील की थी कि वह मुख्य शिखर बैठक में हस्तक्षेप करने के अलावा जी 20 के नेताओं की अनौपचारिक बैठक में सुधारों के प्रति अपने दृष्टिकोण का खाका पेश करें।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com