-->

Breaking News

बेंगलुरु ब्लास्ट: बढ़ी महानगरों की सुरक्षा, अगला निशाना हो सकते हैं मुंबई और पुणे

बेंगलुरु : बेंगलुरु चर्च स्ट्रीट इलाके में कल रात हुए धमाके के में आतंकी संगठन सिमी का हाथ हो सकता है. केंद्र सरकार ने माना है कि यह आतंकी हमला है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजु ने कहा है कि इसके पीछे सिमी का हाथ हो सकता है. उन्होंने भरोसा दिया कि धमाके की जांच एनआईए को सौंपी जा सकती है. ब्लास्ट के मद्देनजर पूरे देश में अलर्ट जारी किया गया है. बेंगलुरु पुलिस के डीसीपी संदीप पाटिल ने बताया कि घटना की जांच के लिए एक टीम हैदराबाद और चेन्नई भेजी है.

धमाके को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की खुफिया प्रमुखों के साथ बैठक हो रही है. कर्नाटक के सीएम सिद्धरमैया भी हालात का जायजा लेने के लिए हाई लेवल मीटिंग करने वाले हैं. धमाके के बाद दिल्ली, मुंबई समेत कई बड़े शहरों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. आईबी और गृह मंत्रालय ने मुंबई और पुणे को खास तौर पर अलर्ट जारी किया है. आशंका जताई गई है कि अगला निशाना मुंबई और पुणे को बनाया जा सकता है. मुंबई पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया ने भी हाई अलर्ट जारी करते हुए मुंबई पुलिस को चौकन्ना रहने को कहा है. साथ ही भीड़भाड़ वाले इलाकों को पर खास निगरानी रखने का निर्देश दिया है.

आपको बता दें कि बेंगलुरु में चर्च स्ट्रीट इलाके के कोकोनेट ग्रोव रेस्टोरेंट में कल रात हुए बम धमाके में एक महिला की मौत हो गई जबकि 5 लोग मामूली रूप से घायल हो गए. रेस्टोरेंट में ये धमाका करीब साढ़े आठ बजे हुआ. आईईडी के जरिए किए गए इस धमाके को लो इन्टेंसिटी ब्लास्ट बताया जा रहा है. धमाका होते ही रेस्टोरेंट में अफरातफरी मच गई. घायलों को फौरन माल्या अस्पताल पहुंचाया गया जहां घायल महिला ने दम तोड़ दिया, जबकि कार्तिक, संदीप, विनय, हरीश और नवीन को मामूली चोट लगी है.

बेंगलुरु धमाके में मारी गई 37 साल की महिला का नाम भवानी था और वो तमिनाडु की रहने वाली थी. महिला की भतीजी प्रिया के मुताबिक वो अपने भाई कार्तिक और चाची भवानी के साथ एक गेमिंग प्लेस अमोएबा जा रही थी. जब वो कोकोनेट ग्रोव रेस्टोरेंट के पास से गुजर रहे थे तभी तेज धमाका हुआ और उसकी चाची और भाई गिर गए. इस दौरान भवानी के सिर और चेहरे पर गंभीर चोट लगी जबकि कार्तिक भी मामूली तौर पर घायल हो गया. दोनों को फौरन नजदीकी अस्पताल पहुंचाया गया था लेकिन भवानी को बचाया नहीं जा सका.



किसी एक्सपर्ट का हाथ!
आईईडी बम को रेस्टोरेंट में दो गमलों के बीच में रखा गया था. खबर के मुताबिक बम को अखबार और एक सफेद कपड़े में लपेट कर रखा गया. साथ ही धमाके के लिए बेहद व्यस्त समय को चुना गया. रात साढ़े आठ से नौ बजे के बीच अक्सर रेस्टोरेंट में काफी भीड़ रहती है. इन तौर तरीकों से धमाके के पीछे किसी एक्सपर्ट का हाथ नजर आता है. एनआईए की टीम इसकी तहकीकात में जुटी है. रेस्टोरेंट के सीसीटीवी फुटेज की भी पड़ताल की जा रही है. साथ ही पुलिस सिक्योरिटी गार्ड और एक पानवाले से पूछताछ कर जानकारी जुटा रही है.

जांच दल ने घटनास्थल से एल्यूमिनियम पाइक के टुकड़े बरामद किए हैं. इनका इस्तेमाल बम में किया गया था. सूत्रों के मुताबिक आशंका जताई जा रही है कि आईईडी बम में टाइमर लगा हुआ था और टाइमर में धमाके के लिए रात आठ बजकर 45 मिनट का वक्त तय किया गया था. शुरुआती जांच में सामने आया है कि धमाके में अमोनाइट्रेट का इस्तेमाल किया गया था. साथ ही जिलेटिन के इस्तेमाल की भी आशंका है.
 
कहीं ट्रायल तो नहीं!
धमाके के बाद अभी तक किसी संगठन ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि, हैरानी इस बात की है कि कुछ लोगों ने 14 दिंसबर को बेंगलुरु पुलिस के ट्विटर अकाउंट पर धमाके की धमकी दी थी फिर भी पुलिस इसे रोक पाने में नाकाम रही. संदेह इस बात का भी है कहीं ये किसी बड़े हमले से पहले किया गया ट्रायल तो नहीं है. साथ ही शक मध्य प्रदेश के खंडवा जेल से भागे सिमी के 6 आतंकियों पर भी है. अबू फैजल को इस ग्रुप का मुखिया बताया जा रहा है. सिमी के इन आतंकियों पर इसी साल सितंबर महीने में बिजनौर धमाके के अलावा फरवरी माह में तेलंगाना में बैंक लूट का भी आरोप है. सूत्रों के मुताबिक ये भगोड़े आतंकी आखिरी बार कर्नाटक में ही देखे गए थे. हालांकि जांच दल को इस धमाके में चेन्नई ट्रेन धमाका और पुणे में पुलिस स्टेशन की पार्किंग हुए धमाके के बीच समानता भी नजर आ रही है.

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com