-->

Breaking News

प्रदेश के सीनियर नहीं जूनियर IAS भी अवकाश पर

भोपाल। राज्य सरकार के सीनियर अफसर ही नहीं, बल्कि जूनियर अफसर भी एलटीसी का लाभ उठाने के लिए अवकाश पर चले गए हैं। खासकर जिन अफसरों का अगले साल रिटायरमेंट है, उनमें से ज्यादातर ने अवकाश लिया है।मिली जानकारी के अनुसार इनमें एसीएस वित्त अजयनाथ, माशिमं अध्यक्ष देवराज बिरदी, एसीएस पंचायत एवं ग्रामीण विकास अरुणा शर्मा, पीएस जीएडी के सुरेश, पीएस सीएस समन्वय सतीश मिश्रा सहित दो दर्जन जूनियर आईएएस भी अवकाश लेने से पीछे नहीं हटे हैं। उधर आज गुरुवार को क्रिसमस का अवकाश होने की वजह से मंत्रालय में बुधवार से ही सन्नाटा पसर गया। मंत्रालय में प्रशासनिक कामकाज को गति 6 जनवरी से आएगी। अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा के अफसरों को चार साल में एक बार मिलने वाली एलटीसी का फायदा अधिकांश अफसर उठाने में लगे हुए हैं।

खासकर अगले वर्ष 21 आईएएस रिटायर होने जा रहे हैं और इनमें से अधिकांश अवकाश पर चले गए। क्योंकि यदि उन्होंने इसका लाभ नहीं उठाया तो उन्हें फिर एलटीसी का फायदा नहीं मिलेगा। अवकाश लेने वाले अफसरों की संख्या इतनी अधिक हैं कि जीएडी के पास इनकी सूची तक उपलब्ध नहीं है। वैसे इन अफसरों को वर्ष 2012-13 में एलटीसी पर जाने का एक ब्लाक मिला था, लेकिन जो अफसर उस समय नहीं जा सके, उन्हें 31 दिसंबर 2014 से पहले अवकाश पर जाने का मौका केन्द्र सरकार ने दिया है। एलटीसी के माध्यम से परिवार सहित अधिकारी देश ही नहीं, बल्कि विदेश भी घूम सकते हैं। जीएडी की सूची में एसीएस वित्त अजयनाथ, माशिमं अध्यक्ष देवराज बिरदी, पीएस जीएडी के सुरेश, एसीएस पंचायत एवं ग्रामीण विकास अरुणा शर्मा पीएस श्रम विभाग मुक्तेश वार्ष्णेय ने एलटीसी नहीं ली, बल्कि अवकाश पर गए हैं और जल्दी वापस लौटेंगे, जबकि सीएस कार्यालय में समन्वय पीएस सतीश मिश्रा, वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के एमडी चंद्रहास दुबे, आयुक्त पुरातत्व पंकज अग्रवाल, सचिव आदिम जाति कल्याण श्रीमती वीणा घाणेकर आदि के नाम शामिल हैं।
उधर मुख्य सचिव एन्टोनी डिसा के भी नए साल में अवकाश पर जाने की अटकलें लगाई जा रही है। यह जूनियर भी अवकाश पर जाूनियर आईएएस अफसरों में एसपीएस सलूजा, अनुराग चौधरी, नेहा मारव्या, उर्मिल मिश्रा, अलका श्रीवास्तव, अभिषेक सिंह सहित कई अधिकारियों ने अवकाश लिया है। कई अफसर तीन-चार दिन के अवकाश पर है तो कईयों ने 2 से 5 जनवरी तक अवकाश या एलटीसी ली है, जिसके कारण मंत्रालय में 5 जनवरी तक प्रशासनिक कामकाज पर प्रभाव पड़ेगा।

पसरा सन्नाटा:
कई विभागों के एसीएस, प्रमुख सचिव, सचिवों के एलटीसी ही नहीं, बल्कि अवकाश पर जाने की वजह से मंत्रालय में सन्नाटा पसर गया है। बुधवार को कई अफसरों के कक्ष खाली देखे गए। पता चला कि साहब अवकाश पर है। इसका फायदा भी कर्मचारियों ने उठाया और वह भी अवकाश पर चले गए। क्योंकि आज गुरुवार 25 दिसंबर को क्रिसमिस का अवकाश होने की वजह से बुधवार और शुक्रवार का अवकाश लेने वाले कर्मचारियों को एक साथ पांच दिन के अवकाश का लाभ मिल रहा है। क्योंकि तृतीय शनिवार तथा रविवार की भी छुट्टी उन्हें मिल रही है।

जल्द होगी बैठकें:
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्वयं 27 दिसंबर से अवकाश पर जाने वाले हैं और उन्होंने 6 जनवरी को कैबिनेट की बैठक रखी है। कैबिनेट बैठक के तत्काल बाद वह बकाया बचे विभागों की अपने मंत्रियों के साथ संयुक्त समीक्षा करेंगे, जिसमें एसीएस, पीएस सचिव सहित विभागाध्यक्ष भी भाग ले सकेंगे। इसके साथ ही मंत्रालय में प्रशासनिक कामकाज में गति आएगी।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com