-->

Breaking News

एम्स में बनेगा बच्चों का लेवल टू आईसीयू

भोपाल। राजधानी का अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान बच्चों को बेहतर इलाज के लिए लेवल टू आसीयू तैयार कर रहा है। अगले महीने से यह सुविधा शुरू होने जा रही है। इसके लिए उपयोगी उपकरणों की खरीदी हो चुकी है।

एम्स अस्पताल के अधीक्षक डॉ.केएस तामरिया ने बताया कि लेवल टू आइसीयू के लिए इंक्यूबेटर और वेंटीलेटर आ चुके हैं। पीडियाट्रिक विभाग और मेडिसन विंग में काम चल रहा है। जल्द ही यह काम पूरा हो जाएगा। फिलहाल एम्स डे केयर ट्रामा सेंटर शुरू करने जा रहा है। प्रबंधन की ओर इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। एमआरआई और एक्स रे मशीने आने के बाद डे केयर ट्रामा की शुरूआत हो जाएगी। जैसे सुविधाओं बढ़ती जाएंगी डे केयर ट्रामा सेंटर का विस्तार किया जाएगा।

गौरतलब है कि एम्स में नए साल तक काफी सुविधाएं शुरू होने जा रही है। तीन दिन पहले से सर्जरी की शुरूआत हो चुकी है। इसकी शुरूआत एक महिला की न्यूरोसर्जरी से हुई है। यह मेजर ऑपरेशन था, जो 6 घंटे चला। ऑपरेशन न्यूरोसर्जन डॉ. आदेश श्रीवास्तव इंडिया वन समाचार को बताया कि एनेस्थीसिया विभाग के डॉक्टरों ने उनका सहयोग किया।

राजगढ़ की रहने वाली गीता चौधरी (44) की न्यूरोसर्जरी की गई। महिला के पुत्र ब्रजमोहन चौधरी ने बताया कि उनकी मां का सीधा हाथ कमजोर हो गया था। उसकी अंगुलियां व जोड़ भी खराब हो गए थे। कई साल से उनका इलाज चल रहा था, लेकिन फायदा नहीं हुअ। दो महीने पहले एम्स की ओपीडी में दिखाया। डॉक्टर ने ऑपरेशन को कहा। महिला को कियारी रिस्ट सिरिन्गोमाइलिया बीमारी थी। इस बीमारी में हाथ कमजोर हो जाता है। सर्जरी के बाद महिला की स्थिति बिल्कुल ठीक है। डॉक्टरों के अनुसार ऑपरेशन सफल रहा है। इसे मेजर सर्जरी माना जा रहा है। सर्जरी करने में 6 घंटे का समय लगा। अन्य मरीजों को भी सर्जरी के लिए तारीखें दी जा रही हैं।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com