-->

Breaking News

वेम्ब्ले स्टेडियम में PM मोदी ने कहा-भारत को दुनिया की मेहरबानी नहीं, बराबरी चाहिए

लंदन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि भारत दुनिया की मेहरबानी नहीं चाहता है बल्कि वह बराबरी चाहता है और पिछले 18 महीनों में यह शुभ संकेत सामने आने लगा है कि आज भारत से जो भी बात करता है वह बराबरी से बात करता है। प्रधानमंत्री ने वेम्बले स्टेडियम में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन और विशाल संख्या में भारतीय समुदाय के लोगों की उपस्थिति में कहा, ‘‘ दुनिया को भारत ने अपनी ताकत का एहसास करा दिया है। भारत दुनिया से महरबानी नहीं चाहता।

भारत दुनिया से बराबरी चाहता है।’’ उन्होंने कहा कि पिछले 18 महीने के अपने अनुभवों से मैं कह सकता हूं कि आज जो भी भारत से बात करता है, बराबरी से बात करता है। उल्लेखनीय है कि 18 महीने पहले मोदी के नेतृत्व में भारत में राजग सरकार सत्ता में आई थी। मोदी ने कहा,‘‘आज दुनिया का हर देश भारत से जुडऩा चाहता है लेकिन अब वह ‘विन..विन’ के फामूर्ले के साथ जुडऩा चाहता है। आगे बढऩा चाहता है तो कदम से कदम मिलाकर बढऩा चाहता है। और मैं इसे आने भविष्य के शुभ संकेत के रूप में देख रहा हूं।’’ 

उन्होंने कहा कि भारत ने जो गति और दिशा पकड़ी है, भारत और दुनिया के लोग बहुत जल्दी उसके फल को भी देखना शुरू कर देंगे। उन्होंने कहा कि 12 साल पहले वह गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में यहां आए थे और आज प्रधानमंत्री के रूप में नयी जिम्मेेदारी के साथ आए हैं। मोदी ने कहा कि देशवासियों ने जो नयी जिम्मेेदारी सौंपी है, उसे पूरा करने के लिए मैं भरपूर कोशिश कर रहा हूं और मैं देशवासियों को यह विश्वास दिलाता हूं कि जो सपने आपने देखें हैं, हर हिन्दुस्तानी ने देखें हैं, उसे पूरा करने का समथ्र्य भारत मेंं है।  

भारत में गरीबी के बारे में उन्होंने कहा,‘‘ पिछले 18 महीने के अपने अनुभवों से मैं कह सकता हूं कि भारत को अब गरीबी में रहने का कोई कारण नहीं है। हमने बिना कारण गरीबी को पाल रखा है। आदतन हमें गरीबी को पुचकारने में मजा आने लग गया है।’’ उन्होंने कहा कि लेकिन सवा सौ करोड़ आबादी वाले जिस देश में 80 करोड़ लोग 35 साल से कम उम्र के हों, यानी जो देश जवानी से लबालब भरा हो, वह देश अब पीछे नहीं रह सकता है, वह विकास की इस यात्रा में रूक नहीं सकता।

महारानी की मेजबानी में मोदी ने बकिंघम पैलेस में किया लंच

महारानीएलिजाबेथ द्वितीय की मेजबानी में नरेंद्र मोदी ने बकिंघम पैलेस में लंच किया। मोदी दो दिन से ब्रिटेन में हैं, लेकिन महारानी से यह उनकी पहली मुलाकात थी। मोदी जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) में बनी जगुआर में बैठकर बकिंघम पैलेस पहुंचे। 89 वर्षीय महारानी ने अपने लंदन के पैलेस के भव्य प्रवेश द्वार पर मोदी की अगवानी की। पीएम को दिखाने के लिए उन्होंने खास तौर पर रॉयल कलेक्शन से वस्तुएं मंगवाई थी।

पीएमनरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन दौरे के दूसरे दिन की शुरुआत ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के साथ मॉर्निंग वॉक से की। इससे पहले वीरवार रात को कैमरन ने चेकर्स स्थित निवास पर मोदी के सम्मान में भोज दिया। गार्ड ऑफ ऑनर, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता, संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, ब्रिटिश संसद में संबोधन और लंदन के वित्तीय केंद्र में भाषण। इसके बाद कैमरन की ओर से दिया गया रात्रिभोज। यहां स्टार्टर के तौर पर चुकंदर एवं अन्य कंदों का सलाद पेश किया गया। फिर मशरूम पुलाव, तड़का दाल, कचुम्बा सलाद, आम से बना गुलगुला आदि।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com