-->

Breaking News

शिक्षकों के 3050 पदों पर भर्ती

सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। सरकारी स्कूलों में रिक्त चल रहे शिक्षकों के पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सितंबर महीने के अंत तक प्रदेश को 3100 नए शिक्षक मिलेंगे। सीएंडवी के 1500, टीजीटी के 950 और जेबीटी के 600 पदों को भरने की प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने प्रक्रिया तेज कर दी है।

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर बैचवाइज और पदोन्नति से इन पदों को भरेगा। निदेशक प्रारंभिक शिक्षा मनमोहन शर्मा ने इसकी पुष्टि की है। टीजीटी के 500 पद कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के माध्यम से भरे जाएंगे। बीते दिनों ही आयोग ने इन पदों के लिए ली गई परीक्षा का परिणाम घोषित किया है।

शेष 450 पद बैचवाइज और पदोन्नति से भरे जाएंगे। 1500 सीएंडवी के पद भी आयोग और बैचवाइज भरे जा रहे हैं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने जेबीटी के 600 पद भरने के लिए जिलावार पदों का आवंटन किया है। टेट की मेरिट के आधार पर जेबीटी शिक्षकों का चयन किया जा रहा है।

चयनित शिक्षकों को अनुबंध आधार पर 8910 रुपये मासिक वेतन मिलेगा। चयनित शिक्षकों को संबंधित जिलों के दुर्गम क्षेत्रों में पहली नियुक्ति दी जाएगी। बिना शिक्षक वाले स्कूलों और सिंगल टीचर वाले स्कूलों में पद भरने को प्राथमिकता दी जाएगी। कांगड़ा, कुल्लू, किन्नौर और ऊना जिला को छोड़ अन्य जिलों में जेबीटी भर्ती की जा रही है।

जिला शिमला में सबसे अधिक 121 जेबीटी शिक्षक भर्ती किए जाएंगे। मंडी में 115, चंबा में 111, सिरमौर में 91, बिलासपुर में 54, सोलन में 55, हमीरपुर में 27 और लाहौल स्पीति जिला में 26 जेबीटी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। टीजीटी, सीएंडवी और जेबीटी के

पद भरने से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में चल रही शिक्षकों की कमी दूर होगी। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बजट भाषण में शिक्षा विभाग में रिक्त चल रहे सभी पदों को भरने की घोषणा की थी। इसी कड़ी में प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय भर्तियां कर रहा है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com