-->

Breaking News

डेंगू की तरह जानलेवा नहीं है चिकुनगुनिया : सत्येंद्र जैन

नई दिल्ली: दस जिंदगियां लील कर लेने वाली बीमारी चिकुनगुनिया के कहर के साये में राष्ट्रीय राजधानी के गुजरने के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज कहा कि डेंगू के विपरीत चिकुनगुनिया अपने आप मौत की वजह नहीं बन सकती। जैन ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा इस संबंध में उनकी राय का समर्थन करते हैं। वैसे उन्होंने कहा कि वह बढ़ती मौतों की वजह पता लगाने के लिए सक्षम नहीं हैं।

उन्होंने कहा, ‘इस पर एक बहस शुरू हो गयी लेकिन मैं निर्णय करने के लिए सक्षम नहीं हूं। केवल डॉक्टर और वैज्ञानिक ही यह तय कर पायेंगे कि उनकी मौत क्यों हुई। ’ उन्होंने कहा, ‘नड्डा जी ने मुझसे कहा कि पूरे देश में एक की भी जान चिकुनगुनिया से नहीं गयी। डेंगू से तो लोग सीधे मर जाते हैं लेकिन मेडिकल साहित्य कहता है कि सामान्य तौर पर लोग चिकुनगुनिया से नहीं मरते। ’

जैन का यह कथन ऐसे समय में आया है जब दो दिन पहले उन्होंने मीडिया पर इस मुद्दे को लेकर दहशत पैदा करने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि चिकुनगुनिया ‘जानलेवा’ नहीं है। डॉक्टरों का कहना है कि आम तौर पर चिकुनगुनिया जानलेवा नहीं है लेकिन दुर्लभ मामलों में ये ऐसी जटिलताएं पैदा कर सकता है जो खासकर बच्चों एवं वृद्धों में जानलेवा साबित होती हे। जैन ने मीडिया पर केवल एक पक्ष दिखाने का आरोप लगाया और कहा, ‘यह इस पर निर्भर करता है कि आप क्या दिखाना चाहते हैं। कुछ कमियां हो सकती हैं लेकिन सभी अस्पतालों के डाक्टर एवं स्टाफ कड़ी मेहनत करते हैं। ऐसा जान पड़ता है कि हमारे शब्दकोश में बस एक शब्द ‘आलोचना’ है।’ उन्होंने कहा, ‘दिल्ली सरकार के सभी 12 अस्पतालों में अच्छी व्यवस्था है। 2000 बिस्तर खाली हैं। किसी भी मरीज को इलाज से वंचित नहीं जाएगा। हम हर मरीज का इलाज करने को तैयार हैं। ’ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पहले से ही राष्ट्रीय राजधानी में चिकुनगुनिया मौतों की जांच में लगा है।

मंत्रालय ने कहा कि यदि कोई पहले से ही (डायलायसिस या कैंसर के) इलाज से गुजर रहा है और उसे चिकुनगुनिया हो जाता है एवं उसकी मौत हो जाती है तो उसे चिकुनगुनिया मौत नहीं समझा जाएगा।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com