-->

Breaking News

अफगानिस्तान पर मेहरबान हैं PM मोदी!

काबुलः अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी भारत दौरे पर हैं। बुधवार को गनी और भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के बीच हुई मुलाकात में अफगानिस्तान को एक बिलियन डॉलर की मदद देने की घोषणा की गई। मोदी जब से भारत के पीएम बने हैं, उनका अहम फोकस अफगानिस्तान रहा है। दो साल में पीएम मोदी दो बार अफगानिस्तान जा चुके हैं और मोदी की इस सक्रियता से पाकिस्तान की नींद उड़ी हुई है।

पाकिस्तान की उड़ी नींद
विदेश मामलों के विश्लेषकों की मानें ताे माेदी पारंपरिक रूप से अपने करीबी नेपाल पर इतना ध्यान नहीं दे रहे हैं, जितना अफगानिस्तान पर दे रहे हैं। पाकिस्तानी मीडिया में भी मोदी की अफगानिस्तान में सक्रियता के खूब चर्चें है। भारत और अफगानिस्तान की दोस्ती से पाकिस्तान की नींद उड़ी रहती है। इसलिए आईएसआई और पाकिस्तानी आर्मी चाहती है कि वह भारत को अफगानिस्तान में पैर जमाने ना दे।

कभी पाक के करीब थे गनी
हामिद करजई के शासन में भारत और अफगानिस्तान काफी करीब आए। इसे लेकर पाकिस्तान ने तालिबान के जारिए अफगानिस्तान में भारत को निशाना बनाया। करजई के जाने के बाद जब अफगानिस्तान की कमान अशरफ गनी ने संभाली ताे वह पाकिस्तान के करीब गए। उन्होंने पाकिस्तान से अपनी करीबी बढ़ाई और भारत को अलग रखा। गनी को लगता था कि पाकिस्तान एकमात्र देश है जो तालिबान को टेबल पर बातचीत के लिए ला सकता है।

मोदी ने जीता गनी का विश्वास
हालांकि भारतीय अधिकारी इस मामले में बेफिक्र थे कि पाकिस्तान हक्कानी नेटवर्क और तालिबान का समर्थन करना बंद नहीं करेगा, क्योंकि उसकी रणनीति का यह हिस्सा है। भारत काे उम्मीद थी कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान की दोस्ती जल्दी ही जमीन पर आएगी और ऐसा ही हुआ। गनी ने पाकिस्तान काे खरी-खाेटी सुनाते हुए कहा कि पाकिस्तान उनके मुल्क में आतंकवाद को पाल पोस रहा है। मोदी ने इस मौके काे हाथ से जाने नहीं दिया और अफगानिस्तान का ऐसे विश्वास जीता, जिससे पाकिस्तान के हाेश उड़ गए।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com