-->

Breaking News

2000 का नया नोट: डॉलर सी चमक, मगलयान की झलक और 500 में लालकिला

प्रधानमंत्री मोदी ने कल राष्ट्र के नाम संबोधन में काले धन पर लगाम लगाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए 500 और 1000 रुपये के प्रचलित नोट को बंद करने का एलान किया है। साथ ही पीएम मोदी ने 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी करने का भी ऐलान किया है। पिछले अनुभवों को ध्यान में रखते सरकार इन बड़े नोटों को एक सीमा तक ही चलन में लाया जाएगा।

पीएम मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल और वित्त सचिव ने मीडिया के सामने नए नोटों को जारी किया। आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने बताया कि ये नये नोट आज रात से ही जारी हो जाएंगे। 11 नवंबर को बैंक खुलने के बाद आप अपने पुराने नोटों को बैंक ले जाकर नए नोटों से बदल सकते हैं।

-इन नोटों का डिजाइन पुराने से काफी अलग होगा।
-ये नए नोट '0AA 000000' सीरीज के साथ बाजार में आऐंगे।
-2000 रुपये के नोट महात्मा गांधी (नई) सीरीज के नोट कहलाएंगे। इनमें मंगलायन मिशन का बैकग्रांउड होगा। इसका बेस कलर मेजेंटा होगा और इनकी साइज होगी 66 मिमी गुणा 166 मिमी.

-500 रुपये के नए नोट का रंग, साइज, थीम और डिजाइन अलग होगा और इनमें सिक्यूरिटी फीचर्स होंगे। ये नोट 63 मिमी. गुणा 1500 मिमी. आकार के होंगे। इनका रंग स्टोन ग्रे होगा औैर इसमें दिल्ली के लाल किले की तस्वीर होगी।
-दोनों नोटों के डिजाइन नेत्रहीन उपभोक्ताओं के इस्तेमाल के मुफीद होंगे।

कुछ ऐसे दिखेगा 2000 का नया नोट-


2000 के नोट में मंगलयान और स्वच्छ भारत अभियान के लोगो को भी जगह मिली है।

500 रुपये का नया नोट ऐसा दिखेगा-


500 के नोट में स्वच्छ भारत अभियान के लोगो के साथ-साथ लाल किले को भी जगह मिली है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com