-->

Breaking News

पुराने नोट बदलवाने की लिमिट घटी, आज से सिर्फ 2000 ही बदल सकेंगे

नई दिल्ली : नोटबंदी का आज दसवें दिन कैश के लिए बैंक और एटीएम के चक्कर काट रहे लोगों के लिए बहुत कुछ बदलने जा रहा है. आम लोगों को हो रही मुश्किलों को देखते हुए सरकार ने आज से कुछ अहम बदलाव किए हैं.

सबसे बड़ी बात कि आज से आप साढ़े चार हजार नहीं बल्कि सिर्फ 2000 रुपये के ही पुराने नोट बदल पाएंगे. वो भी 30 दिसंबर तक सिर्फ एक बार. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आपके घर में 2000 रुपये से ज्यादा के जो पुराने नोट पड़े हैं तो वो बेकार हो जाएंगे. आप बैंक में जाइये, अपने पैसे बैंक खाते में जमा कराईये, और फिर बैंक काउंटर या एटीएम से जरूरत के मुताबिक पैसे निकालिए.

4,500 की सीमा का दुरुपयोग हो रहा था!
सरकार के मुताबिक ये फैसला इसलिए लेना पड़ा क्योंकि बड़े पैमाने पर लोग कमिश्नखोरों को लाइनों में लगवाकर कालेधन को सफेद कर रहे थे. इससे जरूरतमंदों को ना तो पैसे मिल पा रहे थे, ना ही बैंकों के आगे लगी भीड़ कम हो रही थी.

शादी को लेकर भी सरकार ने दी राहत
नोटबंदी को लेकर सरकार ने जो दूसरा बड़ा कदम उठाया है वो ये है कि जिन घरों में शादियां हैं, वहां दूल्हा-दुल्हन या उनके माता-पिता में से एक शख्स किसी एक के खाते से 2.5 लाख रुपए तक निकाल सकता है. इसके लिए आपको शादी का कार्ड लेकर बैंक जाना होगा.

नोटबंदी से परेशान किसानों को भी सरकार ने बड़ी राहत दी है.

किसान अब क्रेडिट कार्ड के जरिए अब हर हफ्ते 25 हजार रुपए तक कर्ज और पहले से खाते में पड़े अतिरिक्त 25 हजार रुपये चेक या इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भी निकाल सकते हैं. यानि किसान को कुल 50 हजार रु मिल सकते हैं. कृषि मंडी में APMC से रजिस्टर्ड व्यापारियों को मजदूरों और दूसरे खर्चों के लिए हर हफ्ते 50 हजार रुपए निकालने की छूट होगी.

इसके अलावा केंद्र सरकार के ग्रुप सी तक के कर्मचारी दस हजार रुपये तक की अडवांस सैलरी कैश में निकाल सकते हैं .

2,500 पेट्रोल पंप पर नकदी मिलेगा
यही नहीं, अब आपको पेट्रोल पंप से तेल ही नहीं कैश भी मिलेगा. आप पेट्रोल पंप पर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करके 2000 रुपये तक नकदी ले सकते हैं, लेकिन फिलहाल ये सुविधा देश के करीब 2,500 पेट्रोल पंप पर मिलेगी.

सरकार ने देश भर में जरूरी सामानों की सप्लाई बनाए रखने के लिए सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर यानी नेशनल हाइवेज पर अब 24 नवंबर तक टैक्स नहीं लेने का ऐलान भी किया है.

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com