-->

Breaking News

उत्तर भारत में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 4.2 तीव्रता

नई दिल्ली : दिल्ली-NCR में गुरुवार सुबह 4.28 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. गुड़गांव, रेवाड़ी सहित हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए हैं. हालांकि, किसी नुकसान की खबर नहीं मिली है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप का केंद्र हरियाणा के बावल से करीब 13 किलोमीटर दूर था. इसकी तीव्रता 4.4 मापी गई है. ट्विटर पर दिल्ली के काफी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस करने के बारे में लिखा है. कुछ लोगों ने बताया है कि उन्होंने तेज झटके महसूस किए.

भूगर्भशास्त्रियों के मुताबिक दिल्ली और आसपास के इलाकों से कई फॉल्ट लाइनें होकर गुजरती हैं. ये जिस तरह के फॉल्ट हैं उनमें रिक्टर स्केल पर 6 के आस-पास के तीव्रता वाले भूकंप पैदा करने की क्षमता है. यानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में ज्यादा से ज्यादा रिक्टर स्केल पर छह के परिमाण का भूकंप का केंद्र हो सकता है. इसलिए दिल्ली को स्थानीय स्तर पर आने वाले किसी भूकंप से उतना खतरा नहीं है जितना कि हिमालय में आने वाले किसी भीषण भूकंप से.

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com