-->

Breaking News

आज 500-2000 के नोट ATM से भी निकलने लगे

नई दिल्ली : कालेधन के खिलाफ मोदी सरकार द्वारा हजार और 500 नोटों को गैर-कानूनी करार देने के बाद जहां एक ओर गुरुवार से देश के बैकों और डाकघरों में नए नोट मिलने शुरू हो गए. वहीं अब शुक्रवार से एटीएम से भी नए नोट निकलने शुरू हो गए. कई बैंकों के एटीएम से रात 12 बजे के बाद से ही नए नोट मिलने लगे.

18 नवंबर तक एटीएम मशीन से एक दिन में आप दो हजार रुपये ही निकाल सकते हैं. इसके साथ ही एक समस्या यह भी है फिलहाल सभी एटीएम मशीनों को दो हजार रुपये की सीमा के मुताबिक सेट नहीं किया गया है. देश भर में मौजूद दो लाख एटीएम में से लगभग चौथाई मशीनों से पुराने नोट भी नहीं निकाले जा सके हैं.

फिलहाल करीब एक लाख मशीनों में ही कैश भरा गया है. SBI की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा कि पूरी व्यवस्था करने में लगभग दस दिनों का समय लगेगा. बैंकों की तरह ही एटीएम मशीनों के बाहर भी लोगों की भारी भीड़ देखी गई.

गुरुवार लोगों की जरूरत का ध्यान रखते हुए ज्यादातर बैंक जहां जल्दी खुले, वहीं कैश बदलने के लिए अतिरिक्त काउंटरों की भी व्यवस्था की गई. नए नोट पाने के लिए लोगों की भीड़ समय से पहले ही बैंकों के बाहर इकट्ठा होने लगी. सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए बैंकों के बाहर पुलिस बल भी तैनात किए गए.