-->

Breaking News

कानपुर के पास बड़ा ट्रेन हादसा; अब तक 63 लोगों की मौत, रेल मंत्री ने दिए जांच के आदेश

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले के पुखरायां इलाके के पास आज तड़के 3 बजे इंदौर-पटना एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में अब तक 63 लोगों की मौत होने की खबर है। जबकि 150 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। कानपुर जोन के आईजी जकी अहमद ने फोन पर बताया कि हादसे में मरने वालों की संख्या 63 हो गई हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है। यह घटना कानपुर से से लगभग 100 किलोमीटर दूर पुखरायां के पास है।

- रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस रेल हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। प्रभु ने ट्वीट कर कहा, 'दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना से निपटने के लिए सभी राहत कार्य शुरू कर दिए गए हैं। सभी मेडिकल और अन्य मदद पहुंचा दी गई हैं। जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। स्थिति पर करीबी नजर रखी जा रही है।' उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताते हुए कहा कि पटना-इंदौर एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के कारण हुई मौतों पर वह अपने दर्द को शब्दों में बयां नहीं कर सकते।

दुर्घटना की जानकारी मिलते ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिया कि यातायात पुलिस को मुस्तैद कर दुर्घटना स्थल से घायलों को अस्पताल जल्द से जल्द पहुंचाने की व्यवस्था की जाए और एंबुलेंस के लिए ग्रीन कॉरिडोर सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कानपुर जिले के अधिकारियों ने दुर्घटना में घायल लोगों के इलाज के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की मदद ली है ताकि अधिक से अधिक डॉक्टरों की सेवाएं ली जा सकें। घटनास्थल पर एंबुलेंस और रोडवेज की बसें भेजी जा रही हैं ताकि राहत कार्य तेजी से संचालित किये जा सकें। अखिलेश यादव ने पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिया कि वह राहत कार्य की निजी तौर पर निगरानी करें।

रेलवे ने कुछ हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं:-
ये नंबर इस प्रकार हैं-
इंदौर- 07411072
उज्जैन- 07342560906
रतलाम- 074121072
उरई- 051621072
झांसी- 05101072
पुखरायां- 05113270239

राहत कार्य की निगरानी के लिए दुर्घटना स्थल पर महानिदेशक (स्वास्थ्य) और अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) को भी भेजा गया है। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने कहा कि कई घायल लोगों को आसपास के अस्पतालों में ले जाया गया है और हताहतों की संख्या बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि दुर्घटना राहत ट्रेन को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया था। उत्तर-मध्य रेलवे के प्रवक्ता विजय कुमार ने कहा कि डॉक्टर और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। जिला प्रशासन और रेलवे के अधिकारी राहत एवं बचाव अभियानों में जुटे हैं।

आईजी ने कहा कि घायलों को इलाके में स्थित अस्पतालों में ले जाया गया है। सभी अस्पतालों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। 30 से ज्यादा एंबुलेंसें काम में लगा दी गई हैं। उन्होंने बताया कि 250 से ज्यादा पुलिसकर्मी राहत एवं बचाव अभियानों में मदद कर रहे हैं। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने कहा कि कई घायल लोगों को आसपास के अस्पतालों में ले जाया गया है और हताहतों की संख्या बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि दुर्घटना राहत ट्रेन को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया था।

उत्तर-मध्य रेलवे के प्रवक्ता विजय कुमार ने कहा कि डॉक्टर और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। जिला प्रशासन और रेलवे के अधिकारी राहत एवं बचाव अभियानों में जुटे हैं। रेल के डिब्बों के पटरी से उतर जाने के कारणों का तत्काल पता नहीं चल पाया है लेकिन सूत्रों का कहना है कि इस दुर्घटना की प्रकृति और समय यह दिखाते हैं कि दुर्घटना पटरी में टूट-फूट के कारण हुई है। हालांकि असल वजह का पता जांच के बाद ही चल पाएगा। कुमार ने कहा कि यात्रियों को उनकी आगे की यात्रा में मदद करने के लिए बसें तैनात कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि डिब्बा संख्या S2 बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। चार एसी डिब्बे भी पटरी से उतर गए हैं।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com