-->

Breaking News

बैंकों में आज सिर्फ बुजुर्गों की एंट्री,बैंक केवल अपने ग्राहकों के बदलेंगे पुराने नोट

नई दिल्‍ली: भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने शुक्रवार को कहा कि शनिवार को सभी बैंक सिर्फ अपने ग्राहकों को सेवाएं देंगे और दूसरे बैंकों के ग्राहक पुराने 500 और 1,000 के नोट को नहीं बदलवा सकेंगे. हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों को किसी भी बैंक से नोट बदलवाने की छूट होगी.

आईबीए के चेयरमैन राजीव ऋषि ने संवाददाताओं से कहा, ‘इन सभी दिनों हमारे ग्राहकों को परेशानी झेलनी पड़ी क्योंकि हम उनका काम नहीं कर सके. ऐसे में कई शाखाओं में हमारे मौजूदा ग्राहकों का काम अटका हुआ है. आईबीए में हमने तय किया है कि शनिवार को सिर्फ विशिष्ट रूप से अपने ग्राहकों के लिए काम करेंगे. इसलिए बाहर के ग्राहकों के नोट नहीं बदले जाएंगे.’

हालांकि, इस मामले में वरिष्ठ नागरिकों को छूट दी गई है. वे किसी भी बैंक शाखा में नोट बदलवा सकते हैं. ऋषि ने कहा कि आईबीए का यह निर्णय सिर्फ शनिवार के लिए है. सोमवार से सभी ग्राहकों को किसी भी बैंक शाखा से नोट बदलने की अनुमति होगी. उन्होंने बताया कि जबसे बैंकों ने ग्राहकों की उंगली पर निशान के लिए अमिट स्याही का इस्तेमाल शुरू किया है, कतारें घटने लगी हैं.

प्रधानमंत्री द्वारा पिछले हफ्ते अचानक बड़े नोटों को बंद करने की घोषणा के बाद बैंकों में नकदी के लिए ग्राहकों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. गौरतलब है कि बाजार में मौजूद पैसे का 86 फीसदी हिस्‍सा बड़े नोटों का था.

शुक्रवार को सरकार ने इस बात से इनकार किया कि वह पुराने नोटों के बदले नए नोट देने की प्रक्रिया को खत्‍म करने पर विचार कर रही है. पहले 4000 तक के पुराने नोट बदलवाने का प्रावधान था जिसेइसी हफ्ते बढ़ाकर 4500 किया गया और फिर गुरुवार को घटाकर 2000 रुपये कर दिया गया.

बैंकों को चुनावों की तरह ही नहीं मिटने वाली स्‍याही का इस्‍तेमाल करने के लिए कहा गया ताकि एक व्‍यक्ति बार बार कैश ना बदलवा सके.

पीएम मोदी की नोटबंदी की कवायद का मकसद टैक्‍स चोरी रोकना, भ्रष्‍टाचार और फर्जी नोटों पर लगाम लगाना था. उन्‍होंने लोगों से तात्‍कालिक असुविधा को सहन करने की अपील की थी. पिछले हफ्ते उन्‍होंने एक भावुक भाषण में गरीबों का हक लूटने वाले भ्रष्‍ट लोगों को रोकने की शपथ लेते हुए कहा था, 'मुझे बस 50 दिन दीजिए.'


कालेधन पर लगेगी लगाम
समाजसेवी अन्ना हजारे ने फैसले की सराहना करते हुए कहा कि ये अच्छा कदम है. इससे पूरी तरह से कालाधन खत्म नहीं होगा, लेकिन निश्चित रूप से कुछ हद तक लगाम लगेगी. अभी लोगों को परेशानी हो रही है, लेकिन भविष्य में इसका असर दिखाई देगा.

खाते का गलत इस्तेमाल पड़ेगा भारी
कालेधन को किसी अन्य व्यक्ति के बैंक अकाउंट में जमा करने पर उस बैंक धारक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, जिसके अकाउंट में पैसे जमा किए गए हैं. वित्त मंत्रालय ने इस बाबत सख्त निर्देश जारी किया है. बैंक अकाउंट होल्डर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है.

आयकर अधिनियम के तहत अपने बैंक खातों के दुरुपयोग की अनु‍मति देने वालों पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा. सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे काले धन को परिवर्तित करने वालों के लालच में न आएं और इस तरीके से कालेधन को सफेद करने के अपराध में भागीदार न बनें और इसे समाप्‍त करने में सरकार से जुड़कर उसकी मदद करें.

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com