-->

Breaking News

बार-बार नोट बदलने वालों पर आज से लगेगी इंक की लगाम

 नईदिल्ली:  
500 और 1000 के नोट बदलने के लिए लगी लंबी-लंबी लाइनों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। सरकार की ओर से कहा गया कि अब नोट बदलने वालों की उंगली में स्याही लगाई जाएगी। जिससे कि यह पहचान हो सके कि वह व्यक्ति इससे पहले नोट बदल चुका है। इंक लगाने का आदेश बुधवार से ही प्रभावी होगा।
बैकों की कतार में कई ऐसे लोग होते हैं जो बार बार जाकर पैसे बदलते हैं। जिनकी वजह से अन्य जरुरतमंदों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। अब ऐसे लोगों पर नकेल कसने के लिए वित्त मंत्रालय ने बैंकों को खास स्याही का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया है। यह वहीं स्याही होगी जिसका प्रयोग मतदान के दौरान किया जाता है।
आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा, 'पहले चरण में इंक लगाने वाली व्यवस्था को बड़े शहरों में लागू करने का निर्देश दिया गया है'। सभी बैंक शाखाओं को यह इंक भेजी जा रही है और महानगरों की बैंक शाखाओं में इंक का निशान लगाने का आदेश बुधवार से प्रभावी हो जाएगा।
कई शहरों में बैंक शाखाओं में यह देखा गया कि कुछ ही लोग बार-बार नोट बदलने की लाइन में आकर खड़े हो रहे हैं। साथ ही कुछ लोग इसका इस्तेमाल गलत तरीके से कालेधन को सफेद बनाने के लिए कर रहे हैं। इसलिए सरकार ने तय किया है कि जब भी कोई व्यक्ति पुराने नोट बदलने के लिए बैंक जाएगा, उसकी उंगली पर इंक का निशान लगाया जाएगा।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com