-->

Breaking News

बुजुर्ग महिला का दर्द- गुरुपर्व है और मेरे पास खाने को कुछ नहीं

जालंधर : 500 और 1000 रुपए के नोट बदलने के लिए रविवार को देशभर में बैंकों के आगे लंबी-लंबी लाइने लगी थीं। दूसरे राज्यों के साथ पंजाब का भी यही हाल रहा। जालंधर जिले के निज्जरन गांव स्थित पंजाब ग्राणीण बैंक के आगे एक घंटे तक लाइन में खड़ी रहने के बाद 65 साल की वलवंत कौर का नंबर आया। लेकिन उनकी सारी मेहनत उस समय बर्बाद चली गई जब बैंक वाले उन्हें 100-100 रुपए के 15 नोट नहीं दे पाए। बेहद परेशान कौर ने बताया, “मैं पहले लांब्रा बैंक गई थी और फिर यहां आई। लेकिन बैंक अधिकारियों का कहना है कि ना तो उनके पास 100 रुपए हैं और ना ही 500 के नोट। अब हमारे जैसे लोग जाए तो जाए कहां?”

पास के ही बाजार में गेहूं साफ करके पैसे कमाने वाली कौर ने बताया, “कल गुरुपर्व है और हमारे घर ना कुछ खाने को है ना गुरुद्वारे चढ़ाने के लिए कुछ है।” उन्होंने बताया कि अब वह किराने वाले से राशन उधार लेने की कोशिश करेंगीं। वहीं, पंजाब ग्राणीण बैंक पहुंची 70 साल की रूप लाल 1000 रुपए लेकर आई थीं और उन्हें भी इसी समस्या से जूझना पड़ा। हालांकि इस बार एक सीनियर बैंक अधिकारी ने खुद के पैसे से उनके 1000 रुपए बदल दिए। रूप लाल ने कहा, “मुझे आटा खरीदना था और मैं बैंक अधिकारी की बहुत आभारी हूं जो उन्होंने मेरी सहायता की।”

पंजाब ग्राणीण बैंक (PGB) के निज्जरन गांव स्थित ब्रांच के मैनेजर कमल कुमार भाटिया ने कहा, “हमारे यहां करीब 5000 बैंक अकाउंट होल्डर हैं, जिनमें से अधिकतर मजदूर, मकानमालिक और कुछ एनआरआई हैं। हमें पिछले दो दिन से 100 रुपए के नोट नहीं मिले हैं।” इसी बैंक के एक खाताधारक पवन कुमार ने बताया कि छोटे नोट की कमी होने की वजह से आसपास के सभी बैंकों में यही हाल है। पवन ने कहा, “हम सरकार के इस कदम की तारीफ करते हैं, जिसने भ्रष्टाचारियों को सबक सिखाया है। लेकिन नए नोटों के ना आने और 100 व 50 रुपए के नोट की कमी के कारण गरीबों और आम आदमी को काफी परेशानी हो रही है।” जलंधर सर्किल में PGB के रीजनल मैनेजर योगेश शर्मा ने माना कि बैंक की सभी ब्रांच में 100 रुपए के नोट की कमी है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में स्थिति में सुधार होने की संभावना है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com