-->

Breaking News

दूसरे टैस्ट में ये पांच खिलाड़ी बदल सकते हैं मैच का रुख

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन टैस्ट मैचों की सिरीज़ का दूसरा मुकाहबला गुरुवार (17 नवंबर) को विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम शुरू होगा। हालांकि पिच को स्पिन गेंदबाजी के अनुरूप ढाला गया है। फिर भी भारत और इग्लैंड की बल्लेबाजी मैच का रुख मोड़ने में अहम किरदार निभा सकते है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, सलामी बल्लबाजी चेतेश्वर पुजारा और स्पिन गेंदबाजी की कमान सम्भालने वाले रविचंद्रन अश्विन टीम इंडिया के लिए मैच विनर होने का माद्दा रखते हैं, जबकि इंग्लैंड के कप्तान और सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में शुमार एलिस्टेयर कुक और सलामी बल्लेबाज जो रूट किसी भी पिच पर रन बनाने की काबिलियत रखते हैं। राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन मैदान पर खेला गया पहला टैस्ट मैच ड्रा रहा था। ऐसे में दोनों टीमें विशाखापत्तनम में जीत हासिल कर सिरीज़ में बढ़त हासिल करना चाहेगी।
एक नज़र उन खिलाड़ियों पर जो मैच में अहम रोल निभा सकते हैं:
विराट कोहली: भारतीय कप्तान विराट कोहली शानदार फॉर्म में हैं। उनका टैस्ट कॅरियर भी बुलंदी को छू रहा है। इंग्लैंड ही नहीं किसी भी विपक्षी टीम के खिलाफ उनका बल्ला कभी भी रन उगल सकता है। विराट कोहली ने अब तक 49 मैच खेले हैं। जिसमें 46.11 की औसत से उन्होंने 3643 रन बनाए हैं। इस दौरान कोहली का स्ट्राइक रेट 53.69 रहा है। कोहली ने अपने टेस्ट कॅरियर में 13 शतक और 12 अर्द्धशतकीय पारी खेली है और उनका उच्चतम स्कोर 211 रन है।
चेतेश्वर पुजारा: भारत के लिए टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी की शुरुआत करने वाले चेतेश्वर पुजारा का बल्ला भी रन बनाने में माहिर है। हालांकि उन्होंने फिलहाल सिर्फ 36 मैचों में 66 पारी खेली हैं, लेकिन फिर भी उनका टेस्ट कॅरियर बेहतरीन रहा हैछ पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में अबतक 2997 रन बनाए हैं और उनका उच्चतम स्कोर 206 रन (नाबाद) है। ये रन पुजारा ने 49.95 की औसत से बनाए हैं। इस दरम्यान उनका स्ट्राइक रेट 48.85 रहा है। इस सलामी बल्लेबाज के टेस्ट कॅरियर में 9 शतक और 10 अर्द्धशतक भी शामिल हैं।
रविचंद्रन अश्विन: इंग्लैंड के बल्लेबाजों को भारतीय स्पिनरों से भी खतरा है। भारतीय स्पिन गेंदबाजी का नेतृत्व कर रहे रविचंद्रन अश्विन की फिरकी भी विपक्षी दलों पर भारी पड़ सकती है। अश्विन ने अब तक 40 मैचों में 5574 रन देकर 223 विकेट हासिल किए हैं। एक पारी में अश्विन का बेहतरीन प्रदर्शन 59 रन देकर 7 विकेट है, जबकि एक मैच में 140 पर 13 विकेट उनका अबतक का सबसे शानदार प्रदर्शन रहा है। अश्विन ने अपने टेस्ट कॅरियर में अभी तक 21 बार 5 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है।
एलिस्टेयर कुक: इंग्लैंड के सबसे अनुभवी कप्तान एलिस्टेयर कुक भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। कुक ने अब तक 136 मैच की 245 पारियों में बल्लेबाजी कर 10, 839 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 294 रन हैं। इस दौरा कुक के बल्ले से 30 शतक और 52 अर्द्धशतक निकले। जबकि उनका औसत 47.12 और स्ट्राइक रेट 47.10 रहा है।
जो रूट: इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जो रूट भी भारत के लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं। उन्होंने अब तक 49 मैच में 90 पारियों के दौरान 4231 रन बनाए हैं। इस दरम्यान उनका औसत 53.55 और स्ट्राइक रेट 55.40 रहा है। टेस्ट कॅरियर में रूट का उच्चतम स्कोर अब तक 254 है। टेस्ट क्रिकेट में रूट ने 11 शतक और 23 अर्द्धशतकीय पारी खेली है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com