-->

Breaking News

नोटबंदी पर संसद में आज भी हंगामे के आसार, PM मोदी ने बुलाई बैठक

नई दिल्‍ली : नोटबंदी को लेकर विपक्ष का हमलावर रुख जारी है और मंगलवार को भी संसद में इस मसले को लेकर हंगामे के आसार हैं। संसद में आज नोटबंदी पर गतिरोध जारी रहने की आशंका है। सरकार को घेरने की कोशिशों में जुटा विपक्ष संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले आज भी बैठक के बाद आगे की रणनीति तय करेगा। वहीं, नोटबंदी पर विपक्ष को जवाब देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी संसदीय दल की बैठक बुलाई है।

जानकारी के अनुसार, नोटबंदी पर विपक्ष के विरोध के मद्देनजर वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने पीएम मोदी से मुलाकात की है। दूसरी ओर, विपक्ष देशव्यापी बंद बुलाने की तैयारी में है।

गौर हो कि बड़े नोटों को अमान्य करने के नरेन्द्र मोदी सरकार के आठ नवंबर के निर्णय के मुद्दे पर विपक्ष ने सोमवार को संसद में अपना आक्रामक रुख बरकरार रखते हुए आम आदमी, किसानों और गरीबों को इस कदम से होने वाली परेशानी को लेकर हंगामा किया जिसके कारण दोनों ही सदनों की कार्यवाही दिन भर बाधित रही। हालांकि सरकार ने कहा कि वह चर्चा के लिए तैयार है तथा उसने विपक्ष पर पलटवार करते हुए कहा कि वह संसद में इस मुद्दे पर चर्चा से भाग रहा है।

लोकसभा में विपक्ष ने सोमवार को मतविभाजन वाले नियम 56 के तहत तत्काल चर्चा कराने की मांग पर हंगामा और नारेबाजी की जिसके कारण दो बार के स्थगन के बाद करीब दो बजे बैठक को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। राज्यसभा में इस मुद्दे पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति की मांग पर विपक्ष के हंगामे के कारण बैठक पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी। लोकसभा में जहां कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वाम दल के सदस्य, वहीं राज्यसभा में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और बसपा के सदस्य आसन के समक्ष आकर नारेबाजी करते रहे।

गौर हो कि नोटबंदी ने देश के विपक्ष को एक मंच पर ला दिया है और एकजुटता के एक दुर्लभ मुजाहिरे के तौर पर 10 बड़े विपक्षी दलों ने आपस में हाथ मिलाते हुए इस मुद्दे पर संसद और उसके बाहर सरकार को घेरने का निश्चय किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि बैंक कुछ चुनिंदा लोगों के लिए पिछले दरवाजों से नकद दे रहे हैं जबकि गरीबों को कतारों में खड़ा कराया जाता है।

सरकार के नोटबंदी के फैसले के खिलाफ साझा मंच पर खड़े तृणमूल कांग्रेस, जनता दल यूनाईटेड :जदयू:, बसपा, माकपा, भाकपा, राकांपा, झामुमो और द्रमुक ने सरकार पर प्रहार करने के उद्देश्य से साझी कार्ययोजना तैयार करने के लिए सोमवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी में एक बैठक की। सूत्रों ने बताया कि इन दलों के नेता वर्तमान शीतकालीन सत्र में संसद के शुरू होने से पहले हर सुबह ऐसी रणनीति बैठक करेंगे। यह तय किया गया कि इन दस दलों के सांसद बुधवार को संसद परिसर में गांधीजी की प्रतिमा के सामने धरना देंगे। उसके बाद राष्ट्रपति भवन तक मार्च किया जाएगा, जिसके लिए तारीख तय की जा रही है।

राहुल ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि कुछ ‘चुनिंदा लोगों’ के लिए बैंकों में चुपके से पिछले दरवाजों से नकदी निकाली जा रही है जबकि आम आदमी घंटों लंबी कतारों में खड़ा है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com