-->

Breaking News

दिसम्बर माह के लिये मॉडल विक्रय दरें घोषित


उज्जैन । मध्यप्रदेश में किसानों की सुरक्षा कवच के रूप में लागू की गई भावांतर भुगतान योजना में अधिसूचित फसलों के लिए 1 से 31 दिसम्बर 2017 की अवधि के लिए औसत माडल विक्रय दरें घोषित कर दी गई है। योजना में नियत प्रक्रिया और प्रावधानों के आधार पर नियत समिति की अनुशंसा पर दरें घोषित की गई है। घोषित दरों के अनुसार सोयाबीन रूपये 2,830 प्रति क्विंटल, उड़द रूपये 3,300 प्रति क्विंटल, मक्का रूपये 1,130 प्रति क्विंटल, मूँग रूपये 4,530 और मूँगफली रूपये 3,610 प्रति क्विंटल औसल मॉडल दर है। रामतिल एवं तिल की औसत मॉडल दरें इस अवधि में न्यूनतम समर्थन मूल्य से अधिक रहने के कारण इन दोनों कृषि उपज पर 1 से 31 दिसम्बर की अवधि में भावांतर राशि देय नहीं होगी। एक से 31 दिसम्बर की अवधि में भावान्तर योजना के तहत अपनी फसल बेचने वाले पंजीकृत किसानों को सोयाबीन पर 220 रूपये प्रतिक्विंटल, मूंग पर 1045 रूपये प्रतिक्विंटल और उड़द पर 2100 रूपये प्रतिक्विंटल भावान्तर राशि मिलेगी।
औसत मॉडल विक्रय दरों की गणना के लिए एगमार्क नेट पोर्टल पर औसत मॉडल विक्रय दरों की भावांतर की गणना तथा भुगतान के लिये किए जाने हेतु नियत उप समिति द्वारा विक्रय अवधि समाप्त होने के तुरंत बाद उक्त पोर्टल पर दर्ज आँकड़ों का उपयोग किया गया है।

एक से 31 दिसम्बर 17 की अवधि में अधिसूचित मंडी प्रांगण में अधिसूचित फसलों को विक्रय करने वाले पंजकृत किसानों को योजना के प्रावधान अनुसार गणना कर देय राशि की जानकारी उनके मोबाईल पर एसएमएस से भेजने की कार्रवाई जिला प्रशासन द्वारा सुनिश्चित की जायेगी। किसानों के बैंक खातों में राशि भेजने के पूर्व जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा परीक्षण किया जायेगा। देय राशि की गणना और भुगतान की प्रक्रिया के संबंध में राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी किये गए निर्देशानुसार ही भुगतान सुनिश्चित किया जायेगा।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com