-->

Breaking News

शारीरिक, मानसिक विकास के लिए सूर्यनमस्कार जरूरी : कलेक्टर श्रीमती भावना

आदित्य सराठे एमपी ऑनलाइन न्यूज़ ब्यूरो
जिले में एक लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने किया सामूहिक सूर्य नमस्कार

रायसेन ब्यूरो : स्वामी विवेकानन्द जी के जन्म-दिवस “युवा दिवस’’ के उपलक्ष्य में सामूहिक सूर्य नमस्कार जिले के सभी स्कूल-कॉलेजों, आश्रम-शालाओं सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित किया गया। जिले में 1 लाख 30 हजार 249 छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, अभिभावकों तथा जनप्रतिनिधियों ने सूर्य नमस्कार किया।
 
जिला मुख्यालय स्थित खेल स्टेडियम में जिला स्तरीय सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें 7 हजार 872 स्कूली बच्चें तथा नागरिक शामिल हुए। कार्यक्रम के आरंभ में आकाशवाणी द्वारा प्रसारित स्वामी विवेकानंद जी पर केन्द्रित प्रेरणादायी संस्मरण सुनवाए गए तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का युवाओं के नाम संदेश का प्रसारण सुनवाया गया। इसके बाद नगर पालिका अध्यक्ष जमना सेन तथा कलेक्टर, भावना वालिम्बे, एसपी श्री जगत सिंह राजपूत ने छात्र-छात्राओं के साथ सामूहिक सूर्यनमस्कार किया।
 
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने कहा कि जीवन में संतुलन बहुत आवश्यक है और जीवन को संतुलित करने में योग-ध्यान का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि शारीरिक, मानसिक विकास के लिए सूर्य नमस्कार नियमित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार से शरीर के बाहरी और भीतरी सभी अंगों का सम्पूर्ण व्यायाम होता है। सूर्य नमस्कार से शरीर में नई चेतना और स्फूर्ति का संचार होता है। इससे सकारात्मक उर्जा उत्पन्न होती है जो हमें रचनात्मक कार्यों की ओर अग्रसर करती है।
 
उन्होंने कहा कि सफल जीवन के लिए शिक्षा बेहद जरूरी है। शिक्षा हमारे बौद्धिक ज्ञान को न केवल सवारती है बल्कि नवीन ज्ञान का सृजन भी करती है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि अक्सर ऐसी कई घटनाएं सामने आती है जब बच्चे तनाव या किसी परेशानी में ऐसा कदम उठा लेते हैं जो उन्हें नहीं उठना चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा में पास होना ही जीवन की अंतिम सीढ़ी नहीं है। आगे बढ़ते रहने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए और प्रयास पूरी ईमानदारी से किए जाएं तो सफलता निश्चित ही मिलती है।
 
कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने प्रेरणा अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान के अंतर्गत 15 जनवरी से 30 जनवरी तक बच्चों को प्रेरित करने के लिए सभी शासकीय एवं अशासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूलों में अधिकारी, समाजसेवी तथा गणमान्य नागरिक जाएंगे तथा बच्चों से संवाद करेंगे। इससे बच्चों का उत्साहवर्धन होगा तथा उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा मिलेगी।
 
जिला मुख्यालय स्थित स्टेडियम परिसर में आयोजित सामूहिक सूर्य नमस्कार में सीईओ जिला पंचायत श्री अमनवीर सिंह बैस, अपर कलेक्टर श्री एमके जैन, श्री एसडीएम वरूण अवस्थी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आरपी सेन सहित अनेक अधिकारियों ने छात्र-छात्राओं तथा नागरिकों के साथ सूर्य नमस्कार एवं प्रणायाम किया।
   
एक लाख से अधिक लोगों ने किया सूर्य नमस्कार
जिला मुख्यालय सहित पूरे जिले में एक लाख 30 हजार 249 छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, अभिभावकों तथा जनप्रतिनिधियों ने सूर्य नमस्कार किया। जिले के सांची विकासखण्उ में 18 हजार 190, गैरतगंज विकासखण्ड में 14 हजार 340, बेगमगंज विकासखण्ड में 18 हजार 663, सिलवानी विकासखण्ड में 16 हजार 82, उदयपुरा विकासखण्ड में 23 हजार 511, बाड़ी विकासखण्ड में 17 हजार 491 तथा औबेदुल्लागंज विकासखण्ड में 21 हजार 972 छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, जनप्रतिनिधियों, अभिभावकों तथा नागरिकों ने सामूहिक सूर्यनमस्कार किया। 



No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com