-->

Breaking News

गावों का विकास ही भारत का सही विकास है-प्रेमकुमार त्रिपाठी

गावों का विकास ही भारत का सही विकास है-प्रेमकुमार त्रिपाठी

अनूपपुर / प्रदीप मिश्रा - 8770089979

संयुक्त राष्ट्र संघ स्थापना दिवस के तारतम्य में महात्मा गंाधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद (मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पोषित) हैदराबाद के आव्हान में शासकीय तुलसी महाविद्यालय अनूपपुर में एक दिवसीय कार्यशाला-ग्रामीण प्रक्षालन कार्यक्रम में समुदाय की भूमिका विषय पर रखी गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष अनूपपुर प्रेम कुमार त्रिपाठी रहें। प्रेम कुमार त्रिपाठी ने गंाधी सार्द्धशाती के अवसर पर इस आयोजन की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए विविध पक्षों पर प्रकाश डाला। आपने कहा कि गंाधी अपने विचारों से युगों तक जिन्दा रहेंगे। उन्होंने कहा था कि भारत की आत्मा गाँव का विकास ही राष्ट्र का विकास है, जिसमें हर व्यक्ति को आगे आकर दायित्व बोध के अनुसार कार्य करना चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो0 परमानंद तिवारी प्राचार्य ने की उन्होंने कहा कि ग्राम विकास की संकल्पना और जनभागीदारी एक-दूसरे के पूरक हैं। इस हेतु सभी को जोड़ना जरूरी है। 

कार्यक्रम में राष्ट्रीय मुख्यालय से आई ख्याति धुर्वे रिसार्स पर्सन रही। उन्होंने कार्यक्रम की रूपरेखा आयोजन पर विस्तृत प्रकाश डाला। ख्याति धुर्वे ने कहा कि हम सभी सामूहिक जिम्मेदारी के साथ आगे आएं। आपने शिक्षा, चिकित्सा, पर्यावरण अंधविश्वास जैसे विभिन्न मुद्दों पर विमर्श किया। इस अवसर पर जिले से शा0 महावि0 राजनगर, बिजुरी, कोतमा एवं अनूपपुर आदि महाविद्यालयों के प्राध्यापकों एवं शोध छा़त्र/छात्राओं ने भाग लिया। आयोजन में बिजुरी महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ0 विक्रम सिंह, कोतमा महाविद्यालय के प्राध्यापक डाॅ0 विवेक पटेल ने अत्यन्त सार्थक विषय प्रस्तुती करण किया।



No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com