-->

Breaking News

शिवसेना BJP से हाथ मिलाने पर आज लेगी फैसला

मुंबई : महाराष्ट्र में भाजपा ने जहां देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में शुक्रवार को अपनी पहली सरकार बनाने की तैयारी कर ली है, वहीं पार्टी से अलग हुई सहयोगी शिवसेना ने कहा है कि वह इस बारे में अपना फैसला आज बताएगी कि पार्टी भाजपा नीत सरकार का हिस्सा बनेगी या नहीं।

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने बुधवार को दिनभर पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ कई दौर की बातचीत की जिसके बाद शिवसेना के राज्यसभा सदस्य संजय राउत ने रात में संवाददाताओं से कहा, ‘हमने उद्धव ठाकरे जी से मुलाकात की और उनके साथ आगे की रणनीति पर चर्चा की। अब इंतजार खत्म हो गया है, एक दिन की बात और है। हम कल अपना फैसला बता देंगे।’’ बातचीत में शिवसेना के वरिष्ठ नेता लीलाधर दहाके, मनोहर जोशी, दिवाकर रावते, रामदास कदम, गजानन कीर्तिकर और सुभाष देसाई भी शामिल थे। शिवसेना सूत्रों ने कहा कि उद्धव स्वयं पार्टी का अंतिम निर्णय बताएंगे।

इससे पहले शिवसेना प्रवक्ता नीलम गोरे ने उद्धव के आवास ‘मातोश्री’ के बाहर संवाददाताओं से कहा था, ‘‘पार्टी में चर्चा जारी है। उद्धवजी आखिरी फैसला )भाजपा नीत मंत्रिमंडल में शामिल होने के बारे में) करेंगे।’ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष फडणवीस को पार्टी विधायक दल का नेता चुन लिए जाने के बाद दोनों ही पक्षों के नेता सुलह के संकेत दे रहे हैं।

दोनों दलों के बीच गठजोड़ को लेकर औपचारिक रूप से कोई बातचीत नहीं चल रही है और भाजपा के सूत्रों का कहना है कि शुक्रवार को नयी सरकार का गठन होने के बाद ही वार्ता फिर से शुरू होगी। यह पूछे जाने पर कि सरकार में शामिल होने के मुद्दे पर शिवेसना के साथ चर्चा में कोई सफलता मिली है, भाजपा के एक शीर्ष केंद्रीय नेता ने बताया कि 31 अक्तूबर को शपथ ग्रहण समारोह के बाद ही वार्ता बहाल होगी।

भाजपा के इस नेता ने बताया,‘‘फिलहाल कोई वार्ता (शिवसेना के साथ) नहीं चल रही। हमारा पूरा ध्यान 31 अक्तूबर के आयोजन को सफल बनाने पर है। उसके बाद ही हम वार्ता फिर से शुरू करेंगे।’ दोनों ही पार्टियों ने कल मेल मिलाप के संकेत दिए थे जब शिवसेना सांसद और प्रवक्ता संजय राउत ने कहा था, ‘भाजपा और शिवसेना का रक्त समूह  एक ही है।’ उन्होंने मीडिया में आई इन खबरों को खारिज कर दिया था कि फिर से गठजोड़ करने के लिए पूर्व शर्त के रूप में शिवसेना उप मुख्यमंत्री का पद और कुछ अहम मंत्रालय मांग रही है।

प्रदेश के नव नियुक्त भाजपा प्रभारी जेपी नड्डा ने भी संकेत दिया कि पूर्व गठजोड़ फिर से एकजुट हो सकता है जब उन्होंने कहा , ‘हम चाहते हैं कि शिवसेना हमारे साथ आए। यह हमारी इच्छा है। एक सकारात्मक नतीजा जल्द उभरेगा।’ इस बीच, भाजपा सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार को एक छोटा मंत्रिमंडल शपथ लेगा।

भाजपा के एक नेता ने बताया, ‘हमारा छोटा मंत्रिमंडल होगा जो पिछली कांग्रेस-राकांपा सरकार के 40 से अधिक लोगों के बड़े मंत्रिमंडल के उलट होगा।’ उम्मीद की जा रही है कि करीब दर्जन भर मंत्री शपथ लेंगे जिनमें प्रदेश भाजपा कोर कमेटी के सदस्य एकनाथ खडसे, विनोद तवडे, पंकजा मुंडे और सुधीर मुनगंटीवार शामिल हैं।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com