-->

Breaking News

ये "प्लांट्स" आपकी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाते है

जयपुर। आप जो स्किन प्रोडक्ट्स खरीदती हैं उसमें कई सारे इंग्रीडिएंट मिले होते हैं। उन इंग्रीडिएंट में बहुत सारे प्लांट्स भी होते हैं। जो त्वचा के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होते हैं। ये प्लांट्स चूंकि पूरी तरह प्राकृतिक होते हैं इसलिए इनसे किसी भी प्रकार के साइड-इफेक्ट की संभावना नहीं होती है। ऎसे बहुत सारे प्लांट्स हैं जो आपकी सुंदरता में चार चांद लगा सकते हैं और उनमें से तो कुछ आपको अपने आस-पास बहुत आसानी से मिल भी जाएंगे।

एलोवेरा
त्वचा के लिए लाभकारी पौधों की अगर लिस्ट बनाई जाए तो उसमें सबसे पहले जो नाम आएगा वो होगा एलोवेरा का। यह बहुत सारे स्किन केयर प्रोडेक्ट्स में इस्तेमाल होता है। यह न केवल त्वचा को मुलायम बनाता है बल्कि उसे हाइड्रेट करने का काम भी करता है। यह पूरे शरीर की त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। एलोवेरा प्लांट से बनाया गया एलोवेरा जैल में बहुत सारे पोषक तत्वों की भरमार होती है। इसमें विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, जिंक और पोटेशियम की मात्रा अच्छी खासी होती है।

लैवेंडर
स्पा आदि में लैवेंडर एसेंस का प्रयोग अक्सर किया जाता है। लेकिन बहुत से एक्सपर्ट यह मानते हैं कि यह त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। यह त्वचा को कोमल करने का काम करता है। इसमें पाया जाने वाला एंटीसेप्टिक प्रापर्टीज इसे एक अच्छा क्लींजर बनाते हैं। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए यह बहुत कामगर होता है। आप चाहें तो पानी के साथ लैवेंडर ऑयल को मिलाकर एक अच्छा स्प्रे बना सकती हैं और इसे चेहरे पर स्प्रे कर सकती हैं।

गुलाब
गुलाब की सिर्फ स्मैल ही नहीं अच्छी होती है बल्कि यह त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। यह स्किन को हाइड्रेट करने के साथ ही उसे मुलायम बनाने का काम करता है। यह त्वचा में रेडनेस, रूखापन खत्म करता है साथ ही यह एक बेहतरीन टोनर भी माना जाता है।

कैलेंडुला
कैलेंडुला (गेंदे के प्रजाति का एक फूल) प्लांट त्वचा के रूखेपन को खत्म करने के साथ ही उसे हाइड्रेट करने का काम भी करता है। यह रक्त के प्रवाह को भी सही करने का काम करता है। इसे चेहरे पर अप्लाई करने से चेहरे पर न केवल चमक आती है बल्कि यह त्वचा को जवां बनाए रखने में भी मदद करता है। त्वचा के जल जाने पर भी कैलेंडुला का उपयोग किया जाता है। अगर आप जल गई हों और कैलेंडुला आपके बगिया में लगा हुआ है तो बेहिचक इसका उपयोग करें।

विच हेजेल
विच हेजेल भी एक प्रकार का हर्ब होता है। यह त्वचा को साफ करने में काम आता है। यह त्वचा से धूल, गंदगी, बैक्टीरिया आदि को दूर कर त्वचा को साफ करता है। त्वचा में इचिंग की समस्या से भी यह निजात दिलाने का काम करता है। इसका प्रयोग कई प्रकार की मेडिसिन बनाने में भी होता है।

टीट्री
आजकल बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में टीट्री ऑयल
का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी वजह यह है कि यह त्वचा में होने वाले एक्ने की समस्या से आपको बेहद आसानी से निजात दिला सकता है। बहुत सारे प्रोडक्ट जो एक्ने को दूर करने का काम करते हैं उनमें इंग्रीडिएंट के रूप में टीट्री ऑयल का भी इस्तेमाल होता है। इसलिए अगली बार अगर आप पिंपल्स या एक्ने की समस्या से ग्रसित हों तो बेहिचक इस बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट टीट्री ऑयल उपयोग करें ।

नीम का तेल
नीम विभिन्न त्वचा रोगों की दवा के निर्माण में अधिकतर प्रयोग में लिया जाता है। नीम का तेल बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता है। अगर आपको त्वचा की ऎसी कोई समस्या है जो लंबे समय से चली आ रही है जैसे एग्जमा, सराइअसिस तो उनमें नीम का तेल बहुत लाभकारी होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जो त्वचा को संक्रमण से दूर रखने का काम करती है और साथ ही त्वचा को साफ और सुंदर भी बनाए रखता है। - See more at: http://rajasthanpatrika.patrika.com/article/these-plants-growing-skin-beauty/52384.html#sthash.bTXeRVK9.dpuf

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com