-->

Breaking News

महिला सशक्तीकरण पुरस्कार मिलने पर मुख्य सचिव ने दी बधाई

भोपाल : मुख्य सचिव श्री अंटोनी  डिसा ने महिला और बाल विकास विभाग के अधिकारी और  कर्मचारियों को  हाल में नई  दिल्ली में प्राप्त  राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए बधाई दी है ।  उन्होंने उम्मीद जताई कि  इस प्रोत्साहन से प्रदेश में महिलाओं  की ताकत बढ़ाने  की दिशा में और बेहतर कार्य होगा। लाड़ली लक्ष्मी योजना को राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्यता मिली है। स्कॉच डेव्हलपमेंट फॉउन्डेशन ने  बालिकाओं की बेहतरी और उज्जवल भविष्य की नींव रखने वाली योजना ई-लाड़ली को सर्वश्रेष्ठ‘”स्कॉच प्लेटिनम अवार्ड” से सम्मानित किया है। साथ ही “अनमोल” योजना को भी स्कॉच डेव्हलपमेंट फॉउन्डेशन ने सुशासन की दिशा  में उत्कृष्ट  पहल मानते हुए “स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड” से पुरस्कृत किया है। श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, आयुक्त, महिला सशक्तिकरण  ने प्राप्त अवार्डस से मुख्य सचिव को अवगत करवाया।

ई-लाड़ली

उल्लेखनीय है कि महिलाओं और बालिकाओं के प्रति सम्मान का भाव पैदा करने और जन-सामान्य में सकारात्मक सोच विकसित करने के साथ ही बालिकाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने के उद्देश्य से वर्ष 2007 में लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ की गई। योजना को प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने और जन-सामान्य को योजना के लाभों से अवगत करवाने के लिए हितग्राहियों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा “ladlilaxmi.com'  वेबसाइट प्रारंभ की गई। इसके माध्यम से सुदूर अंचल के अभिभावक उनकी लाड़ली की पात्रता की जाँच कर योजना का लाभ उठा सकते हैं। योजना से अब तक 18  लाख से अधिक लाड़लियाँ लाभान्वित हो चुकी हैं । इतनी बड़ी संख्या में हितग्राहियों का दस्तावेजीकरण और उनकी ट्रेकिंग बेबसाइट के माध्यम से की जा रही है। मध्यप्रदेश सरकार की इस पहल को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता  मिली।

अनमोल वेबसाइट

बेसहारा और गुमनाम नवजात बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया को पारदर्शी  बनाने के उद्देश्य  से महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत http://adoptionmp.in/ वेबसाइट तैयार की गई है। इसे  'अनमोल' नाम दिया गया। वेबसाइट बनाकर प्रदेश  में  दत्तक ग्रहण करने की प्रक्रिया को आसान बना दिया गया  है। अब कोई भी इच्छुक पालक ऑनलाइन, देश  में किसी भी जगह से मध्यप्रदेश  में बच्चे गोद लेने के लिये इस वेबसाइट  पर पंजीयन कर सकते हैं। गोद लेने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने वाला मध्यप्रदेश  अग्रणी राज्य है। वेबसाइट पर पंजीकृत माता पिता और उपलब्ध बच्चों की सूची उपलब्ध है। इस प्रक्रिया से बच्चे गोद लेने की प्रक्रिया को न केवल पारदर्शी  बनाया गया है बल्कि  शासकीय प्रक्रिया और कानूनों का पालन भी करवाया गया है।   

मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा  ने शासन की मंशानुरूप उपरोक्त योजनाओं को मूर्त रूप देने वाले अधिकारी, कर्मचारियों और  आयुक्त महिला सशक्तिकरण श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव को इनके श्रेष्ठ अनुश्रवण के लिए  बधाई दी।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com