-->

Breaking News

सफाई के बाद गंगा जल की गुणवत्ता में आया सुधार

देहरादून : हरिद्वार स्थित देव संस्कृति विश्वविद्यालय और गुरूकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि गंगा नदी की सफाई करने के बाद उसके जल की गुणवत्ता में काफी सुधार आया है।

हरिद्वार में सबसे पवित्र माने जाने वाले और सबसे व्यस्ततम घाट हर की पौड़ी पर वैज्ञानिक आधार पर किये गये एक ताजा अध्ययन से पता चला है कि नदी के जल की सफाई के बाद उसके कई भौतिक-रासायनिक मानकों जैसे तापमान, पीएच वैल्यू, धुंधलापन, पारदर्शिता, पानी में घुली हुई आक्सीजन का स्तर, जैविक रासायनिक ऑक्सीजन मांग और क्लोराइड्स की स्थिति में उत्साहजनक सुधार दर्ज किया गया।

इस माह वृहद स्तर पर चलाये गये सफाई अभियान के बाद नदी के जल का तापमान 19 से घटकर 18.1 डिग्री सेल्सियस हो गया, धुंधलेपन का स्तर 130 एनटीयू (नैफेलोमीट्रिक टर्बिडिटी यूनिट्स) से गिरकर 90 एनटीयू हो गया तथा पानी की पारदर्शिता का स्तर भी करीब डेढ. गुने की बढ़ोतरी के साथ 18 से 30 सेमी हो गया। रोचक बात यह रही कि सफाई अभियान के बाद नदी के पानी में क्लोराइड का स्तर 26 से गिरकर 16 मिलीग्राम प्रति लीटर तथा टीडीएस (टोटल डिजाल्वड सालिड) भी 210 मिलीग्राम प्रति लीटर से गिरकर 102 मिलीग्राम प्रति लीटर के स्तर पर आ गया।

गंगा नदी की सफाई और उसके प्रति जागरूकता पैदा करने का कार्यक्रम शांतिकुंज द्वारा चलाये जा रहे राष्ट्रव्यापी निर्मल गंगा अभियान के तहत किया जा रहा है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com