-->

Breaking News

प्रीतम मुंडे ने बनाया जीत का रिकार्ड...

मुंबई : महाराष्ट्र में बीड़ सीट पर उपचुनाव में भाजपा नेता दिवंगत गोपीनाथ मुंडे की पुत्री प्रीतम मुंडे ने इतिहास रचते हुए अब तक सबसे अधिक 6.96 लाख मतों के अंतर चुनाव जीतने का रिकार्ड बनाया।

साल 2004 के चुनाव में माकपा के अनिल बसु ने 5.92 लाख मतों के अंतर से जीत दर्ज करके रिकार्ड बनाया था जिसे अब प्रीतम मुंडे तोड़ने में कामयाब रहीं।

इस साल के प्रारंभ में हुए लोकसभा चुनाव में नरेन्द्र मोदी ने 5 लाख 70 हजार से अधिक मतों से गुजरात के बड़ोदरा सीट से जीत दर्ज की थी और वह बसु का रिकार्ड तोड़ने से करीब 22 हजार मतों से वंचित रह गये थे। अब उनकी ही पार्टी में प्रीतम मुंडे ने यह रिकार्ड तोड़ दिया।

दिल्ली में एक सड़क दुर्घटना में केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे के निधन के कारण बीड़ सीट पर उपचुनाव कराना पड़ा जिसका प्रतिनिधित्व मुंडे कर रहे थे। इस सीट पर 15 अक्तूबर को उपचुनाव कराया गया था। मुंडे की पु़त्री और भाजपा उम्मीदवार प्रीमत मुंडे ने इस सीट पर अपने निकटमत प्रतिद्वन्द्वी और कांग्रेस उम्मीदवार अशोकराव शंकरराव पाटिल को 6.96 मतों से पराजित किया। प्रीमत को 9,22,416 वोट प्राप्त हुए वहीं पाटिल को 2,26,095 वोट प्राप्त हुए।

देश में लोकसभा चुनाव के इतिहास में अब तक सबसे अधिक अंतर (5.92 लाख मत) से चुनाव जीतने का रिकार्ड माकपा के अनिल बसु और सबसे कम अंतर (9.9 मत) से जीतने का रिकार्ड कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले कोनाथला रामकृष्ण और भाजपा के सोम मरांडी के नाम है। भारत के चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, साल 2004 के लोकसभा चुनाव में माकपा के अनिल बसु ने पश्चिम बंगाल के आरामबाग से चुनाव लड़ा था और 5,92,502 मतों से जीत दर्ज की थी।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com