-->

Breaking News

विराट ने जड़ा 21वां शतक, टीम इंडिया ने किया 'क्लीन स्वीप'

रांची : विराट कोहली (नाबाद 139) के 21वें शतक और अंबाती रायुडू (59) के पचासे की बदौलत भारतीय टीम ने सीरीज के पांचवें और आखिरी मैच में श्रीलंका को तीन विकेट से हरा दिया। इसके साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में श्रीलंका पर 5-0 से एकतरफा जीत दर्ज की। भारतीय टीम ने श्रीलंका से मिले 287 रनों के जवाब में सात विकेट पर 288 रन बनाकर आठ गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली।

छोटे टारगेट के सामने खराब शुरुआत
287 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बहुत खराब रही। टीम इंडिया को पहला झटका अजिंक्य रहाणे (2) के रूप में लगा। उन्हें मैथ्यूज ने बोल्ड किया। इससे पहले की भारत संभल पाता मैथ्यूज ने रोहित शर्मा (9) को भी बोल्ड कर दूसरा झटका दे दिया।

रायुडू एकबार फिर अनलकी, हुए रन आउट
इसके बाद बल्लेबाजी करने आए अंबाती रायुडू ने जोरदार बल्लेबाजी करते हुए 69 गेंदों में 59 रन बनाए। वह एक बार फिर अनलकी रहे, जब कप्तान विराट कोहली ने रन लेने के लिए बुलाया और खुद नहीं दोड़े। चांडीमल के थ्रो पर एरंगा ने रन आउट कर दिया। बता दें कि रायुडू इस सीरीज में दूसरी बार रन आउट हुए हैं और दोनों बार उनकी गलती नहीं रही थी। विराट और रायुडू के बीच तीसरे विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी हुई।

रॉबिन उथप्पा और जाधव लौटे सस्ते में
रायुडू के जाने के बाद कोई भी बल्लेबाज कप्तान का लंबे समय तक साथ नहीं दे सका। रॉबिन उथप्पा (19) और केदार जाधव (20) छोटी-छोटी साझेदारियां कर चलते बने। जाधव का यह एकदिवसीय में पदार्पण मैच था। कोहली धीरे-धीरे लक्ष्य की ओर बढ़ते रहे और इस बीच उन्होंने 107 गेंद में करियर का 21वां शतक पूरा किया।

शतकवीर विराट ने दिलाई जीत
अक्षर पटेल (नाबाद 17) के साथ कोहली ने आठवें विकेट की साझेदारी में 32 गेंदों पर नाबाद 57 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी। कोहली ने 126 गेंदों की अपनी नाबाद शतकीय पारी में 12 चौके और तीन छक्के लगाए। श्रीलंका के लिए मेंडिस ने चार और मैथ्यूज ने दो विकेट हासिल किए।

एंजेलो मैथ्यूज ने खेली कप्तानी पारी, टीम इंडिया को मिला 287 रनों का टारगेट
कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 139 रन) की शतकीय और लाहिरु थिरिमाने (52) अर्धशतकीय पारी की बदौलत श्रीलंका ने भारत को पांचवें और आखिरी वनडे में जीत के लिए 287 रनों का टारगेट दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली मेहमान टीम को शुरुआती झटके लगे, लेकिन कप्तान मैथ्यूज की पारी के बदौलत श्रीलंका ने निर्धारित 50 ओवर में 286 रन का स्कोर बनाया। भारत की ओर से धवल कुलकर्णी ने तीन, अक्षर पटेल और आर. अश्विन ने दो-दो विकेट चटकाए।

85 तक लौटे चार बल्लेबाज
श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही। उसे पहला झटका अपना पहला वनडे खेल रहे डिकवेला के रूप में लगा। उन्हें 4 रन के निजी स्कोर पर धवल कुलकर्णी ने अंबाती रायुडू के हाथों कैच कराया। इसके कुछ ही देर बाद तिलकरत्ने दिलशान (31 रन) को स्टुअर्ट बिन्नी ने बोल्ड कर दूसरा झटका। तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आए चांडीमल (5) को अक्षर पटेल ने रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया, जबकि जयवर्धने को आर. अश्विन ने 32 के स्कोर पर आउट किया।

थिरिमाने और मैथ्यूज ने जोड़े 128 रन
शुरुआती विकेट गिरने से दबाव में आई श्रीलंका को थिरिमाने और कप्तान मैथ्यूज ने संभाला। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 26.3 ओवर में 128 रन की साझेदारी की। थिरिमाने ने 52 और मैथ्यूज के 76 रन शामिल थे। यह साझेदारी तब टूटी जब अश्विन की एक गेंद को थिरिमाने अच्छे से नहीं खेल सके और रायुडू के हाथों लपके गए। थिसारा परेरा ने 6, प्रसन्ना ने 0 और अजंता मेंडिस ने 0 रन के स्कोर पर आउट हुए।

धवल ने झटके 3 विकेट
भारत की ओर से धवल कुलकर्णी ने घातक गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट चटकाए। अक्षर पटेल और आर. अश्विन ने दो-दो विकेट झटके। स्टुअर्ट बिन्नी ने एक विकेट अपने नाम किया।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com