-->

Breaking News

सदस्यता अभियान में समाज के सभी तबकों को शामिल किया जाए : मोदी

नई दिल्ली : हालिया चुनावी जीत से उत्साहित भाजपा ने शनिवार को नई सदस्यता के लिए अभियान शुरू किया। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे समावेशी बनाने को कहा ताकि समाज का हर तबका यह महसूस करे कि पार्टी के इस गुलदस्ते में उनके ‘फूल’ का भी प्रतिनिधित्व है।

सदस्यता के नवीनीकरण अभियान में पार्टी की सदस्यता हासिल करने वाला प्रथम व्यक्ति बनते हुए मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं से कहा कि वे सत्तारूढ़ पार्टी से जो लोगों की अपेक्षाएं हैं उसपर खरा उतरकर सही मायने में जन प्रतिनिधि बनें। उन्होंने यहां अभियान की शुरूआत करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘हमारा देश विविधता से भरा है। भाजपा को विविधता से भरा दिखना चाहिए। भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं का गुलदस्ता ऐसा होना चाहिए कि सभी क्षेत्रों के लोग महसूस करें कि उनके फूल का भी इस गुलदस्ते में प्रतिनिधित्व है।’ यह सदस्यता अभियान अगले साल 31 मार्च तक चलेगा।

उन्होंने कहा, ‘सभी तबके के लोगों को महसूस होना चाहिए कि उनका प्रतिनिधि भी इस गुलदस्ते का हिस्सा है। पार्टी का विस्तार इस तरह से होना चाहिए कि यह सबको छुए और उसकी व्यापक पहुंच हो।’ इस बयान का इसलिए महत्व है क्योंकि भाजपा को मुख्य रूप से हिंदुओं और हिंदी पट्टी तक सीमित पार्टी माना जाता रहा है।

मोदी ने गौर किया कि राजनैतिक दलों और नेताओं से लोगों की अपेक्षा में विगत वषरें में बदलाव हुआ है और अब वे उनसे सार्वजनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने और अपने जीवन में सुधार में मदद की उनसे अपेक्षा करते हैं। उन्होंने दावा किया कि भाजपा देश में अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकल गई है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे समाज के सभी तबके तक पहुंचें ताकि यह देश की सच्ची विविधता का प्रतिनिधित्व करे।

उन्होंने कहा, ‘राजनीति के लिए जनांदोलनों का युग समाप्त हो गया है। अब लोग पार्टियों और उनके नेताओं से अपेक्षा करते हैं कि वे सार्वजनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।’ मोदी ने कहा कि देश को चलाने और इसे आगे ले जाने के लिए इसमें बदलाव लाना होगा।

उन्होंने कहा, ‘नीचे से शीर्ष की ओर सूचना का प्रवाह जितना बेहतर होगा, शीर्ष स्तर पर निर्णय लेने की प्रक्रिया उतनी बेहतर होगी। जब तक नीचे से शीर्ष की ओर सूचना का सटीक प्रवाह नहीं है, शीर्ष से सटीक मार्गदर्शन संभव नहीं है।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि पार्टी के विकास के लिए इसका क्षैतिज के साथ-साथ उर्ध्वाकार विकास जरूरी है और उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे इस बात को सुनिश्चित करें कि ऐसा कोई भी गांव नहीं बचे जिसका प्रतिनिधित्व नहीं हो।

भाजपा को दुनिया का महत्वपूर्ण लोकतांत्रिक संगठन बताते हुए मोदी ने कहा कि पार्टी को वैश्विक स्तर पर सभी राजनैतिक दलों के लिए प्रेरणादायी बनने की आकांक्षा रखनी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘भाजपा दुनिया में सर्वाधिक महत्वपूर्ण संगठनों में से एक है। फिर भी हमने इसे उस तरह से पेश नहीं किया है। भाजपा का सदस्य बनने के लिए उसे उस तरह का अनुशासित जीवन जीना होता है जिसकी वह मांग करता है। भाजपा का प्रत्येक सदस्य जनता का प्रतिनिधि है।’ उन्होंने विश्वविद्यालयों के शोधार्थियों और दुनिया के समाज विज्ञानियों से कहा कि वे पार्टी की सदस्यता अभियान प्रक्रिया का अध्ययन करें कि कैसे कोई व्यक्ति राजनीति में अपना पहला कदम उठाता है।

उन्होंने दुनियाभर के शोधार्थियों को न्योता दिया कि वे समाज के हर तबके तक पहुंचने की ‘शुद्ध और लोकतांत्रिक’ कवायद को देखें और उसका अध्ययन करें। उन्होंने कहा, ‘सदस्यता अभियान का हवाला पूरी दुनिया के समक्ष केस स्टडी के तौर पर दिया जाना चाहए।’ डिजीटल प्रौद्योगिकी का पूरा इस्तेमाल करते हुए मोदी पार्टी के पहले सदस्य बने जिन्होंने टोल फ्री नंबर डायल करके देशभर के लोगों से ऐसा करने में उनके साथ आने को कहा।

मोदी ने कहा, ‘शनिवार को यह अवसर देकर भाजपा ने मुझे सम्मानित किया है। इस तरह की पार्टी का सदस्य होना गर्व का विषय है।’ मोदी ने कहा कि भाजपा की सदस्यता हासिल करना पहले कठिन था लेकिन पार्टी द्वारा डिजिटल क्रांति को अपनाए जाने के कारण यह काफी आसान हो गया है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे अन्य पार्टियों के बारे में चिंतित नहीं हों। उन्होंने कहा कि भाजपा ने पहले ही काफी बढ़त ले ली है।

प्रधानमंत्री ने भाजपा कार्यकर्ताओं से कहा, ‘आप इसमें अपना सब-कुछ झोंक दें जैसा आपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान किया था। यह अभियान दुनियाभर की पार्टियों के लिए प्रेरणादायी होना चाहिए।’ इससे पहले, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि देश को मजबूत बनाने के लिए उन्हें (पार्टी कार्यकर्ताओं को) सरकार और पार्टी से खुद को जोड़ना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘सदस्यता अभियान एक नवंबर से 31 मार्च तक चलेगा जिसमें महिलाओं, छात्रों, युवाओं और व्यापारियों के लिए विशेष अभियान और दिन होगा।’

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com