-->

Breaking News

भारत छठे स्थान पर खिसका, पाक तीसरे स्थान पर

दुबई : ऑस्ट्रेलिया पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की जीत से पाकिस्तान आईसीसी टेस्ट टीम रैकिंग में पिछले सात वर्षों में पहली बार शीर्ष तीन में शामिल होने में सफल रहा लेकिन इससे भारत को नुकसान हुआ जो अब एक पायदान नीचे छठे स्थान पर खिसक गया।

पाकिस्तान ने पिछले 20 साल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली टेस्ट जीत दर्ज की। उसने इससे नौ रेटिंग अंक हासिल किए और वह इंग्लैंड, श्रीलंका और भारत को पीछे छोड़ने में सफल रहा। भारत के 96 रेटिंग अंक हैं जबकि पाकिस्तान 105 अंक के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। इंग्लैंड (104) अंक और श्रीलंका (101 अंक) भी भारत से आगे हैं।

पाकिस्तान की यह जनवरी 2007 के बाद सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैकिंग है। ऑस्ट्रेलिया हार के बावजूद अपना दूसरा स्थान बरकरार रखने में सफल रहा लेकिन छह रेटिंग अंक गंवाने के कारण उसके और शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के बीच सात अंक का अंतर आ गया है।

ऑस्ट्रेलिया के सीरीज से पहले 123 रेटिंग अंक थे जबकि पाकिस्तान 96 रेटिंग अंक के साथ छठे स्थान पर था। आस्ट्रेलिया के अब 117 रेटिंग अंक रह गए हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका 124 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज है।
पाकिस्तान को अब न्यूजीलैंड से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है जो नौ नवंबर से अबुधाबी में शुरू होगी जबकि आस्ट्रेलिया को अपनी सरजमीं भारत से चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। यह सीरीज चार दिसंबर से ब्रिस्बेन में शुरू होगी।

आईसीसी बोर्ड के टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जनवरी 2012 में किये गये फैसले के अनुसार एक अप्रैल 2015 को शीर्ष चार स्थानों पर रहने वाली टीमों के बीच 13 लाख 40 हजार डालर वितरित किए जाने हैं लेकिन 2015 में आईसीसी विश्व कप होना जो 14 फरवरी से 29 मार्च तक चलेगा इसलिए 2015 में अंतिम समय सीमा सात जनवरी तय कर दी गयी है। इस दिन सिडनी और वेलिंगटन में टेस्ट मैचों का आखिरी दिन होगा।

इस तरह से सात जनवरी को जो टीम शीर्ष पर रहेगी उसे पांच लाख डालर और प्रतिष्ठित गदा मिलेगी। दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 390,000 डालर, तीसरे स्थान की टीम को 280,000 डालर और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को 170,000 डालर मिलेंगे।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com