-->

Breaking News

वृंदावन में बनेगा दुनिया का सबसे ऊंचा कृष्ण मंदिर

वृंदावन (उत्तरप्रदेश) : पवित्र शहर वृंदावन में दुनिया का सबसे ऊंचा कृष्ण मंदिर बनेगा। अगले पांच साल में 300 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से इसका निर्माण होगा। वृंदावन चंद्रोदय मंदिर की ऊंचाई 700 फुट अथवा 210 मीटर होगी। दिल्ली में 72.5 मीटर के कुतुबमीनार से इस इसकी ऊंचाई तीन गुना ज्यादा होगी।

इंटरनेशनल सोसाइटी फोर कृष्णा कॉन्शिएसनेस (इस्कॉन), बेंगलूर के श्रद्धालुओं ने इस मंदिर की परिकल्पना की है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंदिर में अनंत शेष स्थापना पूजा की। इस साल 16 मार्च को इसकी आधारशिला रखी गयी थी।

परियोजना के आयोजकों ने बताया कि 70 मंजिला इस मंदिर में एक कैप्सूल एलिवेटर होगा जिसके जरिए आगंतुक भूतल से 700 फुट उंचाई पर पहुंचेंगे। दीर्घा में वेदों में उल्लिखित विभिन्न ग्रह प्रणालियों के दृश्य और थ्री डी साउंड एंड लाइट का अनुभव ले सकेंगे।

पांच साल में पूरी होने वाली इस परियोजना में कृष्ण विरासत संग्रहालय, भगवद्गीता एक्सपो, व्याख्यान हॉल और कृष्ण विरासत अध्ययन केंद्र होगा।

इस परियोजना के तहत सामाजिक विकास कार्यक्रम को भी रखा गया है। इसमें मथुरा जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के भोजन के वास्ते ‘अक्षय पात्र’ मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम को बढ़ावा दिया जाता है। इस कार्यक्रम के तहत हर दिन करीब 1.65 लाख बच्चे भोजन करते हैं।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com