-->

Breaking News

सार्क के लिए भारतीय उपग्रह का लाभ म्यामां को भी मिलेगा : मोदी

ने पई ताव : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोलियो उन्मूलन और म्यामांर के लिए समर्पित क्षेत्रीय उपग्रह समेत दक्षेस केंद्रित लाभों का प्रस्ताव दिया। म्यामांर आठ सदस्यीय दक्षेस में पर्यवेक्षक देश है।

अपनी तीन दिवसीय यात्रा के समापन पर भारतवंशियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि विगत कुछ महीने में भारत का कद वैश्विक स्तर पर काफी बढ़ गया है और पूरी दुनिया अब इसे बदली हुई नजर से देख रही है।

मोदी ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, ‘वे हम तक पहुंचने के तरीकों को देख रहे हैं।’ अपने पारंपरिक कुर्ता पायजामा और स्थानीय भारतीय समुदाय द्वारा दी गई पगड़ी को पहने प्रधानमंत्री ने अपनी महत्वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया’ पहल का उल्लेख किया और कहा, ‘हम चाहते हैं कि सभी लोग आएं और भारत जिन अवसरों की पेशकश कर रहा है उसे देखें।’

अपने संक्षिप्त भाषण में मोदी ने दक्षेस देशों के लिए विशेष उपग्रह का प्रक्षेपण करने की भारत की पहल के बारे में बोला। उन्होंने कहा कि इससे म्यामांर को भी स्वास्थ्य, टेली मेडिसीन और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि भारत ने हमेशा क्षेत्र के देशों की मदद का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि काठमांडो में आगामी दक्षेस शिखर सम्मेलन के दौरान क्षेत्र से पोलियो के उन्मूलन के उपायों पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस पहल से म्यामांर को भी फायदा होगा।

मोदी ने कहा, ‘भारत पोलियो के खिलाफ लड़ाई में सफल हुआ है। लेकिन पाकिस्तान जैसे पड़ोसी देशों से पोलियो के मामले अब भी सामने आ रहे हैं। भारत इस मुद्दे :पोलियो उन्मूलन: पर पड़ोसी देशों के साथ महत्वपूर्ण योगदान करेगा।’ म्यामांर के साथ भारत के संबंधों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश ऐतिहासिक तौर पर जुड़े हुए हैं क्योंकि दोनों ने एक साथ स्वतंत्रता के लिए संघर्ष किया था।

उन्होंने भारत में आर्थिक अवसरों का भी जिक्र किया और कहा कि भारत दुनिया में सर्वाधिक युवा प्रतिभा वाला देश है जो उसके लिए बड़ा संसाधन है। मोदी ने कहा कि पिछले तीन दिनों में उन्होंने विश्व के कई नेताओं से मुलाकात की और बैठक ‘संतोषजनक’ अनुभव था। इससे पहले, प्रधानमंत्री ने 300 के करीब मेहमानों से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की और उनके साथ 20 मिनट का वक्त बिताया।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com