-->

Breaking News

आनंद, कार्लसन के बीच पांचवीं बाजी भी ड्रॉ

सोची। भारतीय ग्रैंड मास्टर विश्वनाथन आनंद और नॉर्वे के मौजूदा चैम्पियन मैगनस कार्लसन के बीच विश्व शतरंज चैम्पियनशिप की पांचवीं बाजी भी ड्रॉ रही। दोनों खिलाड़ियों ने 39वीं चाल के बाद मैच बराबरी पर समाप्त करने पर सहमति जता दी।

पांच बार के विश्व चैम्पियन आनंद कई बार मैच में हावी दिखे और कार्लसन को चाल वापस लेने पर मजबूर किया, लेकिन कार्लसन हर बार खुद को मुश्किल घेरों से निकालने में कामयाब रहे। पांचवीं बाजी के बाद अब दोनों खिलाड़ी 2.5-2.5 अंकों के साथ 12 बाजियों के मैच में बराबरी पर चल रहें हैं।

दोनों खिलाड़ियों के बीच अब तक पहली, चौथी और पांचवीं बाजी ड्रॉ पर छूटी है, जबकि दूसरी बाजी में कार्लसन ने जीत हासिल की और आनंद ने तीसरी बाजी में जीत दर्ज की है। 12 बाजियों के इस मुकाबले में जो भी खिलाड़ी पहले 6.5 अंक हासिल करेगा वह विश्व चैम्पियन बन जाएगा। अंतिम बाजी 25 नवंबर को खेली जाएगी और अगर उस समय तक विजेता का फैसला नहीं हो सका तो 27 नवंबर को टाईब्रेक का सहारा लिया जाएगा।

पिछले साल चेन्नई में भी दोनों धुरंधर आमने-सामने थे, जहां कार्लसन ने बाजी मारी थी। आनंद और युवा कार्लसन के बीच उम्र में 20 साल का अंतर है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि दोनों का दावा बराबर नजर आता है। गौरतलब है कि विश्वनाथन आनंद इससे पहले पांच बार (2000, 2007, 2008, 2010 और 2012 में) विश्व चैम्पियन रह चुके हैं। दूसरी तरफ, मैग्नस कार्लसन इस वक्त विश्व चैम्पियन हैं।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com