-->

Breaking News

मराठा आरक्षण के लिए हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे : CM फडणवीस

मुंबई: महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण को बॉम्बे हाईकोर्ट ने असंवैधानिक करार दिया है। एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाइकोर्ट ने मराठा आरक्षण को खारिज करते हुए कहा है कि इस मामले में राणे कमेटी का कामकाज उचित नहीं था।

कोर्ट ने इसके साथ ही लोक सेवा और शैक्षिक संस्थानों में मराठों को 16 फीसदी आरक्षण देने के महाराष्ट्र सरकार के निर्णय पर रोक लगा दी। हाईकोर्ट ने नौकरियों में मुस्लिमों को पांच फीसदी आरक्षण मुहैया कराने के राज्य सरकार के फैसले पर भी रोक लगाई, लेकिन शिक्षण संस्थानों में उनके लिए आरक्षण को मंजूरी दी।

इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि वह इस आदेश के खिलाफ अपील की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि पृथ्वीराज चव्हाण के नेतृत्व वाली राज्य की पूर्ववर्ती कांग्रेस-एनसीपी सरकार ने इस आरक्षण की घोषणा की थी। इस घोषणा से पूर्व राज्य में कुल 52 फीसदी आरक्षण था। इसमें अनुसूचित जाति के लिए 16 फीसदी, अनुसूचित जनजाति के लिए 7 फीसदी, ओबीसी के लिए 19 फीसदी, घमंतु जातियों के लिए 11 फीसदी और विशेष पिछड़ों को दो फीसदी आरक्षण लागू था। इस आरक्षण में नए आरक्षण को जोड़ने के बाद महाराष्ट्र में आरक्षण का प्रतिशत 73 फीसदी हो गया था। इससे महाराष्ट्र, तमिलनाडु के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा आरक्षण देने वाला राज्य बन गया था।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com