-->

Breaking News

Google ने NASA के साथ किया 1 अरब डॉलर का 60 वर्ष का करार

सेन फ्रांसिस्को : एक ऐतिहासिक नौसैन्य एयरबेस की जगह को लंबे समय तक किराए पर लेने के लिए गूगल ने नासा के साथ समझौता किया है। गूगल की योजना यहां तीन बड़े हैंगरों का नवीकरण करने और फिर इनका इस्तेमाल उड्डयन, अंतरिक्ष अन्वेषण एवं रोबोटिक्स से जुड़ी परियोजनाओं में करने की है।

इस संपत्ति के 60 साल के किराए के रूप में दिग्गज इंटरनेट कंपनी 1.16 अरब डॉलर का भुगतान करेगी। इस संपत्ति में एक सक्रिय एयरफील्ड, गोल्फ कोर्स और अन्य इमारतें भी शामिल हैं। 1000 एकड़ का यह क्षेत्र सेन फ्रांसिस्को प्रायद्वीप में स्थित पूर्व मोफेट फील्ड नेवल एयर स्टेशन का हिस्सा है।

नासा के बयान के अनुसार, गूगल की योजना हैंगरों के नवीकरण और अन्य सुधार लाने के लिए 20 करोड़ डॉलर से ज्यादा का निवेश करने की है। इनमें एक संग्रहालय या शैक्षणिक प्रतिष्ठान भी शामिल है, जो कि मोफेट और सिलिकॉन वैली के इतिहास का प्रदर्शन करेंगे।

एजेंसी ने कहा कि गूगल की सहायक कंपनी प्लेनेटरी वेंचर्स एलएलसी इन हैंगरों का इस्तेमाल अंतरिक्ष अन्वेषण, उड्डयन, रोवर:रोबोटिक्स और अन्य नयी तकनीकों के क्षेत्र में शोध, विकास, संकलन एवं परीक्षण के लिए करेगी। गूगल के संस्थापकों लैरी पेज और सर्गे ब्रिन की उड्डयन एवं अंतरिक्ष में रूचि सर्वविदित है। कंपनी ने हाल ही में कई ऐसी छोटी कंपनियों का अधिग्रहण किया है, जो उपग्रह तकनीक और रोबोटिक्स पर काम कर रही हैं। लेकिन गूगल के प्रवक्ता ने इस संपत्ति से जुड़ी योजनाओं पर चर्चा से कल इंकार कर दिया। यह संपत्ति कंपनी के मुख्य परिसर माउंटेन व्यू से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com