-->

Breaking News

ताजमहल और दिल्ली में हुमांयू के मकबरे के लिए ई-टिकटिंग सेवा लांच

नई दिल्ली : आगरा का ताजमहल देखना हो या फिर दिल्ली में हुमायूं का मकबरा, इसके लिए अब लाइन में लगकर प्रवेश टिकट लेने का झंझट खत्म हो गया है। केन्द्रीय संस्कृति (स्वतंत्र प्रभार), पर्यटन (स्वतंत्र प्रभार) तथा नागर विमानन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने शुक्रवार को ताजमहल और हुमांयू के मकबरे के लिए ई-टिकटिंग सेवा को लांच किया। इसके साथ ही उन्होंने नौ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर आने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए विशेष वेलकम कार्ड के साथ 24X7 अतुल्य भारत हेल्पलाइन नंबर भी लांच किया। यह सेवा टेलीफोन नंबर 180011363 और शॉट कोड 1363 पर मुफ्त उपलब्ध होगी।

ई-टिकटिंग की इस वेबसाइट के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि इसपर तीन श्रेणियों में टिकट बुक किए जा सकेंगे। ताजमहल के लिए भारतीय को 20 रूपए, अन्य दक्षेस देशों के नागरिकों को 510 रूपए और विदेशी नागरिकों को 750 रूपए बतौर शुल्क देना होगा। राष्ट्रीय राजधानी में स्थित हुमायूं के मकबरे के लिए भारतीय को 10 रूपए, अन्य दक्षेस देशों के नागरिकों और विदेशी नागरिकों को 250 रूपए बतौर शुल्क देना होगा। दोनों इमारतों में 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का प्रवेश निशुल्क है।

नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में शर्मा ने सुशासन दिवस समारोह के हिस्से के रूप में अतुल्य भारत कलेंडर-2015 का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर डॉ. शर्मा ने कहा कि इन कदमों से पर्यटन को फिर से लांच करने तथा दुनिया के सभी हिस्सों में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को ले जाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई।

उन्होंने कहा कि जनवरी-नवम्बर-2014 में कुल 6.8 लाख यात्री भारत आए, यह संख्या पिछले एक दशक में नवम्बर महीने तक आने वाले यात्रियों की सबसे अधिक संख्या है। यह पिछले वर्ष की तुलना में 7.1 प्रतिशत की वृद्धि दिखाती है। इसी तरह 2014 की जनवरी से नवम्बर अवधि में पर्यावरण से विदेशी मुद्रा आय 1 लाख करोड़ रुपए को पार कर गई। पिछले वर्ष इसी अवधि की विदेशी मुद्रा आय की तुलना में यह 12.1 प्रतिशत की वृद्धि है।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि 2014 पर्यटन उद्योग के लिए ऐतिहासिक वर्ष बना रहेगा क्योंकि सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक ट्रेवल ऑथराइजेशन (ईटीए) के जरिए आगमन पर पर्यटक वीजा (टीवीओए) का पहला चरण लागू किया। सरकार 5 टूरिस्ट सर्किट-गंगा सर्किट, कृष्णा सर्किट, बुद्ध सर्किट, पूर्वोत्तर सर्किट तथा केरल सर्किट विकसित करेगी। इनके लिए चालू वर्ष के बजट में 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। अध्यात्म से जुड़े पर्यटन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए डॉ. शर्मा ने कहा कि धार्मिक यात्रा के कायाकल्प तथा आध्यात्मिक सुदृढ़ीकरण और हेरिटेज सिटी विकास के लिए सरकार ने दो नई योजनाएं- प्रसाद और हृदय बनायी हैं।

मंत्री ने जोर देते हुए कहा कि पर्यटन और संस्कृति के क्षेत्र में सुरक्षा, स्वच्छता और आतिथ्य सत्कार के मामले में कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार का विजन पर्यटन के जरिए आतंकवाद का मुकाबला करने का है। संस्कृति और पर्यटन मंत्री ने आज स्वच्छ भारत स्वच्छ स्मारक ई-पोस्टर, बढ़ते कदम-हुनर से रोजगार विषय पर पुस्तिका, स्वच्छ भारत स्वच्छ पकवान (हुनर जायका), ग्वालियर गंतव्य विकास मेगा परियोजना, दिल्ली के स्मारकों पर ब्रेल पुस्तक और 25 स्मारकों वाली आदर्श स्मारकें पहल को भी लांच किया। इस अवसर पर संस्कृति सचिव रविंद्र सिंह, पर्यटन सचिव डॉ. ललित पंवार, भारतीय पुरात्तव सर्वेक्षण के महानिदेशक राकेश तिवारी और पर्यटन अपर महानिदेशक उषा शर्मा भी उपस्थित थीं।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com