-->

Breaking News

जम्मू कश्मीर में राज्यपाल ने पीडीपी और भाजपा से मांगा सरकार गठन का प्लान

जम्मू/श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में नई सरकार के गठन को लेकर संशय की स्थिति जारी रहने के बीच राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने शुक्रवार को सबसे बड़ी पार्टी पीडीपी और दूसरे नंबर की पार्टी भाजपा को इस बारे में बातचीत करने के लिए आमंत्रित किया। चुनाव के बाद पीडीपी, भाजपा, एनसी और कांग्रेस में से किसी भी एक पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पाया है।

राजभवन के एक अधिकारी ने बताया कि राज्यलाल वोहरा ने पीडीपी संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जुगल किशोर को ‘सरकार गठन के प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए’ अलग-अलग पत्र भेजे हैं। भाजपा को 87 सदस्यीय विधानसभा में 25 सीटें जबकि पीडीपी को 28 सीटें मिली हैं। दोनों पार्टियों ने पिछले दो दिनों के दौरान साथ आने की संभावना पर चर्चा की है। यद्यपि इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि दोनों दलों के बीच बातचीत किस हद तक आगे बढ़ी है। वहीं दोनों अन्य प्रमुख पार्टियां नेशनल कान्फ्रेंस (15 सीट) और कांग्रेस (12 सीट) भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए अपना प्रयास जारी रखे हुए हैं। दोनों ने पीडीपी को समर्थन की पेशकश की है जिसने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है।

नेशनल कान्फ्रेंस के कार्यकारी अध्यक्ष एवं निवर्तमान मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने पहले ही घोषणा कर दी है कि उनकी पार्टी और भाजपा के बीच कोई ‘डील’ नहीं हुई है। उन्होंने आज रात ट्वीट करके कहा कि पीडीपी को समर्थन की ‘केवल मौखिक पेशकश की गई है।’ लेकिन ऐसा लगता है कि ‘पीडीपी ने भाजपा पर दबाव बनाने के लिए नेशनल कान्फ्रेंस के समर्थन का एक पत्र लीक कर दिया है जिसका कोई अस्तित्व ही नहीं है।’

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एवं राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने दिल्ली में कहा, ‘भाजपा जिस तरह से क्षेत्रीय दलों का सफाया कर रही है वह राज्य के लोगों के जनादेश के प्रति असंवेदनशील होने जैसा है।’ इस बात को लेकर अटकलें जारी रहने पर कि पीडीपी सरकार बनाने के लिए गठबंधन भाजपा के साथ करेगी या नेशनल कान्फ्रेंस से बाहर से समर्थन लेकर कांग्रेस के साथ करेगी, पीडीपी सूत्रों ने कहा कि पार्टी भाजपा के साथ बारी बारी से मुख्यमंत्री पद के लिए तैयार नहीं है।

पीडीपी के एक अन्य नेता ने कहा कि कांग्रेस और कुछ निर्दलीयों के समर्थन से पार्टी सरकार गठन के लिए जरूरी जादुई आंकड़ा प्राप्त कर लेगी। जम्मू में कांग्रेस प्रवक्ता सलमान निजामी ने कहा कि पार्टी भाजपा को राज्य में सत्ता में आने से रोकने के लिए पीडीपी और छह अन्य निर्दलीय विधायकों के साथ सम्पर्क में है। वहीं भाजपा महासचिव राम माधव ने कहा कि उनकी पार्टी राज्य में एक स्थिर सरकार मुहैया कराने के लिए सभी महत्वपूर्ण हितधारकों से बातचीत कर रही है।

भाजपा नेता राम माधव ने घाटी आधारित राजनीति दलों के नेताओं से कई बैठकें की हैं जिसमें पीडीपी के मुजफ्फर हुसैन बेग भी शामिल हैं। माधव ने कहा कि प्रधानमंत्री के पास राज्य के विकास के लिए एक भव्य दृष्टि है। दिल्ली रवाना होने वाले माधव ने कहा, ‘इस सपने को साकार करने के लिए हमें ऐसी सरकार बनानी होगी जो राज्य के विकास को पटरी पर ला सके।’ उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘हम सभी महत्वपूर्ण हितधारकों से बातचीत कर रहे हैं और हमारा उद्देश्य राज्य में एक स्थिर और विश्वसनीय सरकार मुहैया कराना है।’ उन्होंने कल श्रीनगर पहुंचने के बाद पीडीपी से हुई अपनी बातचीत पर कहा कि बातचीत अभी भी प्रारंभिक स्तर पर है।

उन्होंने कहा, ‘पीडीपी एक महत्वपूर्ण हितधारक हैं और उसे जनाधार का एक बड़ा हिस्सा मिला है। मुफ्ती मोहम्मद सईद का पांच दशक लंबा राजनीतिक करियर है और उनका न केवल राज्य में बल्कि पूरे देश में सम्मान है।’ माधव ने कहा, ‘नेशनल कान्फ्रेंस को भी काफी सीटें मिली हैं। वह अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल प्रधानमंत्री के रूप में राजग का हिस्सा भी रही है।’ उन्होंने यद्यपि इस सवाल को टाल दिया कि भाजपा दोनों पार्टियों में से किससे गठबंधन करना पसंद करेगी। उन्होंने कहा कि सवाल पार्टी का नहीं बल्कि एक स्थिर और विश्वसनीय सरकार मुहैया कराने का है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com