-->

Breaking News

आरक्षण का आधार केवल पिछडापन होना चाहिए : खुर्शीद

पटना: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने आज स्पष्ट रूप से कहा कि आरक्षण धार्मिक और जाति के आधार पर नहीं दिया जा सकता बल्कि इसका आधार केवल पिछडापन होना चाहिए। पटना में आज खुर्शीद पत्रकारों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस आरोप कि बिहार में धर्मनिरपेक्ष महागबंधन अनुसूचित जाति-जनजाति एवं अन्य पिछडा वर्ग के आरक्षण में पांच प्रतिशत की कटौती करने योजना पर प्रहार करते हुए कहा कि एेसे व्यक्ति जो सरकार के कामकाज और संविधान को नहीं जानते उनकी भाषा को समझ सकते हैं, पर प्रधानमंत्री से एेसी बातों की उम्मीद नहीं करते।

उन्होंने कहा कि जाति एवं धर्म के आधार पर कानून में आरक्षण का प्रावधान नहीं है। उन्हें (प्रधानमंत्री) जनता के बीच एेसी गलत बातें नहीं करनी चाहिए थी। यह पूछे जाने पर कि क्या वे मुसलमानों के लिए सब कोटा की वकालत करते हैं। उन्होंने कहा कि अगर संभव है तो दीजिए। यह धर्म और जाति के आधार पर नहीं दिया जा सकता। उच्चतम न्यायालय ने स्पष्ट रूप से परिभाषित कर दिया है कि आरक्षण पाने का एक मात्र मापमंड पिछडापन होना चाहिए। अगर कोई पिछडा है तो उसे इसका लाभ मिल सकता हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा अगर गलती से हार जाती है तो पाकिस्तान में पटाखे चलेंगे पर आश्चर्य व्यक्त किया कि कहीं और इसका जश्न क्यों। अगर जश्न मनाया भी जाएगा तो केवल भारत में मनाया जाएगा। जो पाकिस्तान में जश्न मनाए जाने की बात कर रहे हैं, वे वहां चुनाव लडें। उन्होंने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं, पर वे व्यवहार एक पार्टी के प्रधानमंत्री होने की तरह कर रहे हैं।

खुर्शीद ने कहा कि जिस प्रकार से मोदी ने बिहार की यात्रा की है वैसा पहले कभी किसी प्रधानमंत्री ने नहीं किया है। उन्होंने महागठबंधन के पक्ष में स्पष्ट माहौल होने का दावा करते हुए कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव में देश और बिहार के गौरव और भविष्य की रक्षा की लडाई है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com