-->

Breaking News

असम में भाजपा ने इतिहास रचा, बंगाल में ममता लहर, तमिलनाडु में जयाघोष, केरल हुआ लाल

नयी दिल्ली : भाजपा ने असम में कांग्रेस को हटाकर पूर्वोत्तर के किसी राज्य में अपनी पहली सरकार बनाने का रिकार्ड बनाया जबकि पश्चिम बंगाल में सत्तासीन ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने पिछली बार से भी कहीं बेहतर प्रदर्शन करते हुए लगभग दो तिहाई बहुमत का आंकडा छू लिया, वहीं तमिलनाडु में तमाम एक्जिट पोल के उलट जनता ने वर्ष 1984 के बाद पहली बार किसी पार्टी को लगातार दूसरी बार सत्ता तक पहुंचाया है। केरल ने हालांकि परिवर्तन की अपनी परंपरा को बनाये रखा और सत्तारूढ यूडीएफ को हराकर वामपंथी एलडीएफ को सत्तासीन होता दिख रहा है।

कांग्रेस के लिए पुदुचेरी एकमात्र राज्य है, जहां पार्टी को कुछ सांत्वना मिली है और वह सत्तारूढ एन रंगासामी नीत एआईएनआरसी को पराजित कर जीत हासिल करने में सफल रही । तमिलनाडु में सत्तारूढ जे जयललिता की पार्टी अन्नाद्रमुक को इस बार भी स्पष्ट बहुमत मिला है, जिससे एम करुणानिधि की पार्टी द्रमुक के साथ मिलकर लड रही कांग्रेस का सत्ता हासिल करने का ख्वाब टूट गया। उधर, केरल में भी कांग्रेस-नीत यूडीएफ के हाथ से सत्ता छिन गई और वाम गठबंधन एलडीएफ को राज्य में स्पष्ट बहुमत मिला है।

पश्चिम बंगाल की चुनावी मतगणना से एक और दिलचस्प बात यह सामने आई है कि वहां वामदल तीसरे नंबर पर खिसक गये जबकि उसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस को उनसे ज्यादा सीटें मिली है। भाजपा राज्य में अपनी पैठ बनाने में कामयाब होती दिख रही है और वह 3 सीटे हासिल करने की ओर बढ रही है।

असम पर भाजपा का कब्जा हो गया है और किसी पूर्वोत्तर राज्य में पहली बार भाजपा सत्ता हासिल करने में सफल रही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम परिणामों को अभूतपूर्व और ऐतिहासिक जीत बताया और पार्टी कार्यकाताओें, नेताओं एवं मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सर्बानंद सोनोवाल को बधाई दी।

असम में पिछले 15 साल से सत्ता में रही कांग्रेस को नकार कर जनता ने पहली बार भाजपा की अगुवाई वाले गठबंधन पर भरोसा जताया । चुनावी नतीजों में पिछले चुनाव में केवल पांच सीटें जीतने वाली भाजपा ने 39 सीटों पर जीत दर्ज की और 22 पर आगे चल रही है जबकि उसकी सहयोगी असम गण परिषद ने 9 सीटें जीती है और 5 पर बढत बनाये हुए है, साथ ही बोडोलैंड पीपुल्स फ/ंट 9 पर जीत दर्ज कर चुकी है और 3 सीट पर आगे है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com