-->

Breaking News

दिल्ली-मुंबई के बीच टैल्गो का फाइनल ट्रायल आज, पहली बार 150 की स्पीड में दौड़ेंगी

नई दिल्ली और मुंबई सेंट्रल के बीच सेमी-हाइस्पीड ट्रेन टैल्गो का फाइनल ट्रायल आज कराया जाएगा। यह ट्रेन दोपहर 2.45 बजे दिल्ली से अपनी यात्रा शुरू करेगी और दोपहर 3.20 बजे पलवल को क्रॉस कर जाएगी। पलवल क्रॉस हाेते ही इसकी स्पीड को बढ़ाने के संकेत ट्रॉयल में मौजूद अधिकारियों ने दिए हैं। रेलवे अधिकारियों का लक्ष है कि इस ट्रेन को 12 घंटे से पहले मुंबई पहुंचाया जाए।


इस ट्रेन का पहला ट्रायल पिछले महीने किया गया था। तब यह ट्रेन 12 घंटे 53 मिनट में राजधानी दिल्ली से मुंबई पहुंची थी। तेज़ बारिश की वजह से गुजरात के वापी के नजदीक इसकी रफ्तार कम हो गई जिसकी वजह से ट्रेन लेट हो गई। यह ट्रेन दिल और मुंबई के बीच के ट्रेवल टाइम को कम कर देगी। दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर रेलवे का सबसे बिजी कॉरिडोर है।

 
कुछ दिनों पहले ही रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ए. के. मित्तल का कहना है कि आने वाले समय में ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई जाएगी। लेकिन ये परिवर्तन धीरे-धीरे होगा। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न रूटों पर तेजस ट्रेनें औसतन 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ती नजर आएंगी। तेजस ट्रेनें लगभग सभी बड़े शहरों से जुड़ेंगी। वहीं लंबे रूट पर टैल्गो ट्रेनों की रफ्तार 150 किलोमीटर प्रति घंटा से ऊपर होगी।

स्पेन में बनी इस ट्रेन में हर चीज स्पेशल है। ट्रेन की सीट्स अच्छी क्वालिटी की है लोगों के लेग स्पेस का खास ख्याल रखा गया है। टेल्गो ट्रेन में 9 कोच लगे हैं जिनमें एक जेनरेटर कोच, एक रेस्तरां कार के अलावा 5 सामान्य एसी चेयर कार और 2 एसी एक्जिक्यूटिव क्लास कोच हैं। वहीं चेयर कार में 36 और एक्जिक्यूटिव क्लास में 20 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है।

बताना चाहेंगे कि टेल्गो ट्रेन में पैंट्री कार की जगह अलग से डाइनिंग कार है। एक पूरी बॉगी को डाइनिंग कार की तरह तैयार किया गया है। कोच में जगह जगह डाइनिंग टेबल लगे हैं, जहां यात्री मजे से खाना खा सकते हैं। उन्हें अपने सीट पर बैठे-बैठे खाना खाने की मजबूरी नहीं होगी।

 
130-40 kmph पर हुए टेस्ट
- टैल्गो के पिछले ट्रायल 130-40 किमी प्रति घंटा की स्पीड से किए गए। जबकि अभी तक देश में राजधानी एक्सप्रेस एवरेज स्पीड 90-100 kmph और शताब्दी ट्रेन की 80-90 kmph होती है।
- बता दें कि टैल्गो की एवरेज स्पीड 90-100 kmph और मैक्सिमम स्पीड 130-150 kmph होती है।
- टैल्गो में हल्के कोच लगे हुए हैं जिनका मकसद दिल्ली से मुंबई की जर्नी के वक्त को 4 घंटे तक कम करना है। अभी राजधानी एक्सप्रेस को इस दूरी को तय करने में 16 घंटे लगते हैं।

टैल्गो के स्पेनिश कोचों में मिलेगी ये फैसिलिटी
- भारतीय कोचों में पहियों के बीच कमानी और सामान्य शॉकर होते हैं, जबकि टैल्गो कोच में शॉकर में हाइड्रॉलिक पावर होने के कारण तेज स्पीड में भी न तो झटके लगते हैं, न वाइब्रेशन होता है।
- डिस्क ब्रेक होने से तुरंत रोकने पर भी ट्रेन बिना झटके के रुक जाती है।
- वैक्यूम टॉयलेट हैं, चेयर कार में 36 और एग्जीक्यूटिव में 27 सीटें हैं।
- दोनों सीटों के बीच लेग स्पेस भारतीय ट्रेनों की तुलना में तीन इंच ज्यादा है।
- 4 सीटों के बीच में एक एलईडी टीवी लगी है। सुनने के लिए हर सीट पर ईयरफोन प्लग है।

तीखे मोड़ पर भी पूरी रफ्तार से दौड़ेगी टैल्गो
- हाईस्पीड टैल्गो ट्रेन को किसी कर्व (घुमाव) पर दूसरी ट्रेनों की तरह रफ्तार कम करने की जरूरत नहीं होगी।
- ऐसा इसलिए पॉसिबल होगा, क्योंकि इसके कोच में सिर्फ 2 ही व्हील हैं, जबकि भारतीय ट्रेनों में एक कोच में 8 व्हील होते हैं।
- व्हील के बीच कोई एक्सल नहीं है। टैल्गो के हर व्हील में इंडिविजुअल पावरिंग सिस्टम है, ऐसे में प्रत्येक व्हील को रोकने और घुमाने में आसानी होती है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com