-->

Breaking News

माध्यमिक शिक्षा मंडल में बेस्ट ऑफ़ फाइव सिस्टम लागु

हाई स्कूल परीक्षा में पांच विषयो के ही अंक जुड़ेंगे
कक्षा 9वी और 10वी का परीक्षा परिणाम अब 6 विषयो की 5 विषयो के प्राप्तांको के आधार पर जारी होगा. स्कूल शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों में पढ़ाई का तनाव कम करने और माध्यमिक शिक्षा मंडल के परीक्षा परिणाम को सुधारने के लिए सत्र 2016-2017 से बेस्ट ऑफ़ फाइव सिस्टम लागु किया है. आदेश सभी हाई एवं हायर सेकंडरी प्राचार्यो को जारी हो गए है.

आदेश के अनुसार, जिन पांच विषयो में विद्यार्थी के सबसे अधिक होंगे, परीक्षा परिणाम की गणना उसे ही आधा मानकर की जाएगी. हालांकि पढ़ना सारे विषय होंगे. हर स्कूल में सतत एवं व्यापक मूल्याङ्कन तिमाही, अर्धवार्षिकी और वार्षिक परीक्षा के अन्तर्गत होगा. 80 फीसदी अंक विषयो के शैक्षणिक क्षेत्र से और 20 फीसद अंक सह शैक्षणिक क्षेत्र व सह पाठ्यक्रम के जुड़ेंगे.

मध्यप्रदेश लोक शिक्षण आयुक्त नीरज दुबे ने बताया कि बच्चो को पढ़ाई के तनाव से मुक्त करने के लिए बेस्ट ऑफ़ फाइव सिस्टम लागु किया है. इसमें 5 विषयो की गणना के आधार पर ही रिजल्ट बनेगा. साथ ही 9वी के विद्यार्थी सामान्य गणित लेकर भी पढ़ सकेंगे.

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com