-->

Breaking News

उरी आतंकी हमले की चारों ओर से हो रही हैं निंदा देखें ट्वीट

पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की ओर से संभवत: अंजाम दिए गए उरी हमले की चौतरफा निंदा हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस 'कायराना' हमले की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि इस कुत्सित हमले के पीछे जो भी हैं वे सजा से बच नहीं पाएंगे. बता दें कि इस हमले में 17 सैनिक शहीद हुए और सुरक्षाबलों की कार्रवाई में चार आतंकवादी मारे गए है.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी नृशंस हमले की निंदा की और कहा कि भारत आतंकवादियों और उन्हें मदद पहुंचाने वालों के नापाक मंसूबों को नाकाम कर देगा .

भारत की तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर मुखर्जी ने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कहा-
''भारत ऐसे हमलों से नहीं झुकेगा . हम आतंकवादियों और उन्हें मदद पहुंचाने वालों के नापाक मंसूबों को नाकाम करेंगे.''

उन्होंने शहीद हुए बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए उनके परिजन के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की. उन्होंने घायल सैनिकों के जल्द स्वस्थ होने की भी कामना की .


केंद्र में सत्ताधारी गठबंधन की अगुवाई कर रही भाजपा के वरिष्ठ नेता राममाधव ने कहा कि रणनीतिक संयम बरतने के दिन लद गए और उरी आतंकी हमले के बाद 'एक दांत के लिए पूरा जबड़ा' की नीति अपनाई जानी चाहिए .

‘‘प्रधानमंत्री ने वादा किया है कि उरी आतंकी हमले के पीछे जो भी लोग हैं, वे सजा से नहीं बच पाएंगे . यह अगला रास्ता होना चाहिए . एक दांत के लिए पूरा जबड़ा. तथाकथित रणनीतिक संयम के दिन लद गए. अगर आतकवाद कमजोर और कायर का औजार है तो बार-बार आतंकी हमलों की स्थिति में संयम बरतना अक्षमता और अयोग्यता को दर्शाता है. भारत को इसके विपरीत साबित करना चाहिए.’’
— भाजपा वरिष्ठ नेता राममाधव

देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उरी आतंकी हमले को राष्ट्रीय अंतरात्मा का ‘‘अपमान’’ करार दिया .

उन्होंने उम्मीद जताई कि हमले को अंजाम देने वाले अपराधियों को कानून के कठघरे में लाया जाएगा. उन्होंने हमले में 17 जवानों के शहीद होने पर भी पीड़ा व्यक्त की.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस हमले की निंदा की. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘उरी में सैन्य अड्डे पर हुए आतंकी हमले की निंदा करता हूं. इस हमले में शहीद के परिजन के साथ मेरी हार्दिक सहानुभूति है.’’

‘‘हम उरी में शहीद हुए लोगों को सलाम करते हैं. राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा हमेशा याद की जाएगी मेरी संवेदना शोक संतप्त परिवारों के साथ है .’’
— प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से इस आतंकवादी हमले के बाद की स्थिति के बारे में बातचीत की है.

इस बीच, गृह मंत्री ने यहां एक उच्च स्तरीय बैठक की जबकि पर्रिकर स्थिति का जायजा लेने के लिए सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग के साथ कश्मीर गए.

उल्लेखनीय है कि आज तड़के उत्तरी कश्मीर के उरी में हथियारों से लैस आतंकवादियों ने सेना के बटालियन मुख्यालय पर हमला किया जिसमें 17 जवान शहीद हो गए एवं 19 अन्य घायल हुए.

उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि यह ‘‘हमारे क्षेत्र में एक विशेष देश द्वारा सीमापार आतंकवाद’’ का परिणाम है .

‘‘मेरी संवेदनाएं और प्रार्थना हमले में शहीद हुए जवानों के परिवारों के साथ हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे हमले हमारे क्षेत्र के एक विशेष देश द्वारा सीमापार आतंकवाद के इस्तेमाल का परिणाम हैं . हम ऐसे उकसावों से उचित तरीके से निपटेंगे.’’
— उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी

वेनेजुएला में 17वें गुट निरपेक्ष सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे अंसारी ने कहा कि हमले से उन्हें ‘‘गहरा धक्का’’ लगा है.

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने हमले में शहीद जवानों के प्रति शोक प्रकट करते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से सभी प्रकार के खतरे की निंदा करने और इससे निपटने के लिए संयुक्त प्रयास करने की अपील की है.

‘‘मुझे यह जानकर बहुत दुख हुआ है कि जम्मू-कश्मीर के बारामुला जिले के उरी में आतंकवादियों द्वारा किए गए कायरतापूर्ण हमले में हमारे अनेक जवान शहीद हुए हैं. समय आ गया है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय सभी प्रकार के आतंकवाद की निंदा करे और इस खतरे को दूर करने के लिए संयुक्त वैश्विक प्रयास किए जाएं. आतंकवाद के खिलाफ हम सब को एक हो जाना चाहिए और वसुधैव कुटुंबकम की भावना को प्रोत्साहित करना चाहिए.’’
— सुमित्रा महाजन

लोकसभा अध्यक्ष अभी न्यूजीलैंड में भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व कर रही हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कड़े शब्दों में कहा कि उरी में आर्मी ब्रिगेड हेडक्वार्ट्स पर हमला करने वाले आतंकवादी बहुत अधिक प्रशिक्षित और भारी हथियारों से लैस थे.

उन्होंने संकल्प जताया कि उन्हें नहीं छोड़ा जाएगा जो इस घटना के पीछे हैं. पाकिस्तान की ओर से प्रत्यक्ष तौर पर आतंकवाद और आतंकवादी समूहों को समर्थन जारी रखने पर गहरी निराशा व्यक्त की.
‘‘पाकिस्तान एक आतंकवादी देश है और इसे पहचाना जाना चाहिए एवं अलग-थलग किया जाना चाहिए.’’
— राजनाथ सिंह

उरी में हुई घटना को लेकर एक घंटे तक चली समीक्षा बैठक के बाद राजनाथ ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बैठक में हुई चर्चा के बारे अवगत करा दिया है.

गौरतलब है कि इस घटना के बाद गृह मंत्री ने रूस और अमेरिका की अपनी यात्रा स्थगित कर दी. बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल समेत गृह और रक्षा मंत्रालय एवं सेना और अर्धसैनिक बलों के शीर्ष अधिकारियों ने हिस्सा लिया.

केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि जो भी इस वीभत्स घटना के पीछे हैं उन्हें इसका परिणाम भुगतना होगा और ‘‘हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए कूटनीतिक प्रयास’’ शुरू करेंगे.
पंजाब के पठानकोट के बाद अब उरी में आतंकवादी हमले हुए हैं. ये आतंकी हमले देश की एकता तथा सुरक्षा को पड़ोसी की तरफ से मिली एक बड़ी चुनौती है. आजादी के बाद से पड़ोसी पाकिस्तान यह कभी स्वीकार नहीं कर सका कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और यही कारण है कि उसके समर्थन से देश में आतंकवाद की घटनाएं होती रहती हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को पूरी तरह अलग-थलग करने के लिए अब कूटनीतिक प्रयास किया जाएगा ताकि उसका सच दुनिया के सामने आए. जिन लोगों ने हमले को अंजाम दिया उन लोगों को इसका परिणाम और सजा भुगतनी होगी.''
— अरूण जेटली

बाद में उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘उरी हमले का षड्यंत्र रचने वालों को दंडित किया जाएगा. मेरी भावनाएं एवं प्रार्थना शहीद एवं घायल सैनिकों के परिवारों के साथ हैं.’’ उन्होंने यह भी कहा, ‘‘उरी आतंकी हमला कायरता की कड़ी भर्त्सना करने वाला कृत्य है. हमारे सैनिकों को सलाम जिन्होंने मातृभूमि की सुरक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया.’’

उरी आतंकी हमले के लिए एक तरह से पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि आतंक के खिलाफ लड़ाई निर्णायक दौर में पहुंच गई है और देश के वीर सपूतों की शहादत किसी भी कीमत पर बेकार नहीं जाने दी जाएगी .
‘‘पाकिस्तान लगातार आतंकवाद और आतंकी संगठनों को मदद देकर भारत में अस्थिरता फैलाने की कोशिश कर रहा है. भारत लगातार आतंक के खिलाफ लड़ता आ रहा है और अब यह लड़ाई निर्णायक दौर में है. देश के वीर सपूतों की शहादत किसी भी कीमत पर बेकार नहीं जाने दी जाएगी और केंद्र सरकार सही दिशा में आगे बढ़ रही है.’’
— अमित शाह

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि आतंकवादियों और उनके आकाओं तथा समर्थकों से सख्ती से और निर्णायक तरीके से निपटा जाना चाहिए .
‘‘राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ उरी में भारतीय सेना के सैन्य शिविर पर जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता है . हम देश के लिए सर्वस्व बलिदान करने वाले शहीद जवानों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करते हैं .’’ उन्होंने कहा, ‘‘आतंकवादियों, उनके आकाओं और समर्थकों से सख्ती से और निर्णायक ढंग से निपटा जाना चाहिए.’’
— आरएसएस सरकार्यवाह सुरेश भैय्याजी जोशी

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने उरी आतंकवादी हमले की तीखी निंदा करते हुए कहा कि इसका मकसद राज्य में नए सिरे से हिंसा फैलाना और क्षेत्र में ‘‘युद्ध जैसी’’ स्थिति पैदा करना है .
‘‘मैं हमले की तीखी निंदा करती हूं और ऐसा प्रतीत होता है कि इसका मकसद नए सिरे से हिंसा भडकाना और क्षेत्र में युद्ध जैसी स्थिति पैदा करना है. उरी हमले के आलोक में बढ़े तनाव से भारत-पाक संबंधों में बढ़ते मतभेदों के बीच जम्मू कश्मीर के आसपास माहौल के और प्रभावित होने की आशंका है. दुर्भाग्य से जम्मू-कश्मीर के लोग पहले से ही पीड़ादायक स्थिति में घिरे हैं और राज्य में हिंसा भडकाने तथा नए रक्तपात के लिए किए जा रहे प्रयासों का अधिकतम आघात सहन करना होगा.’’
— मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती

मुख्यमंत्री महबूबा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर हमेशा भारत-पाक कटुता का सबसे ज्यादा शिकार रहा है और छह दशकों से लोग उसकी भारी कीमत चुका रहे हैं. महबूबा ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की. उन्होंने शोकसंतप्त परिवारों के प्रति संवेदना भी जतायी.

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी इस हमले की निंदा की . उन्होंने टि्वटर पर लिखा, ‘‘उरी से भयानक खबर. 17 सैनिकों की मौत और कई घायल. दिवंगत आत्मा को शांति मिले. उनके परिवारों तथा घायलों के लिए प्रार्थनाएं.’’ माकपा केंद्रीय समिति ने इस हमले की निंदा करते हुए पाकिस्तान को अतिवादी ताकतों की मदद बंद करने को कहा .

पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी ने पत्रकारों से कहा कि पाकिस्तान को सीमा पार आतंकवाद में लिप्त रहने से बाज आना चाहिए. उन्होंने मांग की कि इस मामले को गंभीरता से लिया जाना चाहिए.

माकपा ने कहा कि वह निरंतर इस बात पर जोर देती रही है कि आतंकवाद कश्मीर मुद्दे का समाधान नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘माकपा यह दोहराना चाहेगी कि कश्मीर समस्या के दीर्घकालिक स्थायी समाधान के लिए अविलंब सभी भागीदारों के साथ राजनीतिक वार्ता शुरू करनी चाहिए .’’

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उरी हमले की कड़ी निंदा की .
‘‘मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में एलओसी के पास 12 आर्मी ब्रिगेड के मुख्यालय पर आज हुए आतंकी हमले से मर्माहत हैं और इस हमले की कडे शब्दों में निंदा की है.’’
— मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

उन्होंने वीर एवं कर्तव्य-परायण शहीद जवानों के परिजन के प्रति गहरी शोक एवं संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि उनके इस शहादत को भारत वर्ष कभी भी नहीं भूल पाएगा .
‘‘हमारा पड़ोसी’’ हमेशा की तरह आतंकवादियों को मदद कर रहा है, उकसा रहा है, प्रशिक्षित कर रहा है और पैसे मुहैया करा रहा है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को अलग-थलग किए जाने की जरुरत है . वेंकैया ने कहा, ‘‘हमें उरी आतंकवादी हमले के दोषियों को सजा देनी होगी.’’
— केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू

केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि आतंकवाद के किसी भी स्वरूप की समाज में कोई जगह नहीं है.
‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के दौरे कर रहे हैं और इस देश एवं दुनिया से आतंकवाद के सफाये के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटा रहे हैं .’’
— बंडारू दत्तात्रेय

इस बीच, उरी हमले के विरोध में आज जम्मू और उधमपुर जिलों में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हुए .

हमले में 17 सैनिकों की जान जाने की घटना की निंदा करते हुए स्थानीय शिवसेना एवं डोगरा फ्रंट के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया . इस दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ नारेबाजी हुई और भारत में ‘‘आतंकवादी गतिविधियों को प्रोत्साहित’’ करने को लेकर पड़ोसी देश की निंदा की गई. प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तानी झंडे भी जलाए.

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com