-->

Breaking News

संयुक्त दल करेगा फसलों की नुकसानी स्थिति का आंकलन

रीवा : अगस्त के मध्य हुई अति वृष्टि एवं बाढ़ से जिले की 11 तहसीलों में फसल क्षति की नुकसानी की सूचना प्राप्त हुई है। जिसके फलस्वरूप फसलों की स्थिति का आंकलन करने के लिये कृषि वैज्ञानिक एवं कृषि अधिकारियो का संयुक्त दल तहसीलों का भ्रमण करेगा। उनके प्रतिवेदन के आधार पर प्रभावित ग्रामों में अतिवृष्टि से हुई फसल नुकसानी का विस्तृत सर्वे आर बी सी 6(4) के प्रावधान अनुसार करने और प्रमुख सचिव राजस्व के पत्र 30 अक्टूबर 2015 के अनुसार संयुक्त सर्वे दल राजस्व निरीक्षक/ कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा किया जायेगा। सम्बन्धित तहसीलदार अपने-अपने क्षेत्र में हल्का स्तरीय दल गठित करेंगे जिसमें दल के प्रभारी राजस्व निरीक्षक और अन्य सदस्यों में पटवारी, अन्य पटवारी ग्राम सेवक(आरएईओ), उद्यान विस्तार अधिकारी होंगे। यह दल अपने क्षेत्र में प्रभावित गांव के प्रभावित खेतों का मौके पर जाकर सर्वे करेंगे एवं सर्वे के समय ग्रामवासी पंच, सरपंच एवं सम्बन्धित कृषक आदि की उपस्थिति में मौके का पंचनामा एवं क्षति पत्रक तैयार करेंगे। पंचनामा पर ग्रामवासियों, पंच एवं सरपंच के हस्ताक्षर कराये जायेंगे। निर्धारित प्रपत्र में जानकारी तहसील कार्यलय में जमा करायेंगे। सर्वेक्षण के समय पटवारी द्वारा किसानों के खाता नम्बर, बैंक का नाम, बैंक का आइएफएससी कोड नम्बर लिए जायेंगे ताकि राहत की राशि किसानों के खाते में सीधी जमा करायी जा सके।

राजस्व निरीक्षक मण्डल स्तरीय दल में तहसीलदार/नायब तहसीलदार तथा कृषि विभाग के अनुविभागीय अधिकारी रहेंगे। अधीनस्थों द्वारा किये जा रहे सर्वेक्षण का सुपरविजन तथा सम्पूर्ण प्रभावित क्षेत्रों का स्वयं भ्रमण करेंगे तथा यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके सर्वेक्षण क्षेत्र में सर्वे सही एवं समय पर हो। तहसील स्तरीय दल में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, अनुविभागीय अधिकारी कृषि उपरोक्त दोनों दलों (हल्का स्तरीय एवं राजस्व निरीक्षक मण्डल स्तरीय) द्वारा किये जा रहे सर्वेक्षण का सुपरविजन करेंगे और स्वयं भी दौरा कर सुनिश्चित करेंगे कि हल्का स्तरीय दलों द्वारा सही सर्वेक्षण प्रकरण तैयार किये जा रहे हैं या नहीं। इसी प्रकार यह भी देखेंगे कि राजस्व निरीक्षक मण्डल स्तरीय दल द्वारा निरीक्षण किया जा रहा है या नहीं। कलेक्टर राहुल जैन ने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि सर्वे की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में 14 सितम्बर को राजस्व अधिकारियों की बैठक में साथ लेकर आये।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com