-->

Breaking News

PM मोदी ने देर रात बुलाई मीटिंग, हुए कई फैसले लोगों को दी बड़ी राहत

नई दिल्ली: जापान यात्रा से लौटते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्टिव मोड में दिखे। 500-1000 के नोट बंद को लेकर पहले पीएम मोदी गोवा में गरजे कि वे देश से भ्रष्टाचार खत्म करके रहेंगे, उसके उन्होंने 500-1000 के नोट बंद होने से पड़ने वाले प्रभाव को लेकर देर रात मीटिंग की। मीटिंग प्रधानमंत्री आवास पर हुई थी। उसमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू, ऊर्जा और खनन मंत्री पीयूष गोयल के अलावा वित्त मंत्रालय के बाकी सीनियर लोग मौजूद थे। गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, सरकार द्वारा कई तरह के भरोसे देने के बावजूद बैंकों और एटीएम के बाहर भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही।

इससे पहले शाम को वित्त मंत्रालय द्वारा फैसाला लिया गया था कि अब लोग बैंकों से रोज 4000 की जगह अब 4500 रुपए बदले जा सकेंगे और एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट को भी अब 2500 रुपए निकाले जा सकेंगे। इसके अलावा एक हफ्ते में पहले लोग 20,000 रुपए निकाल सकते थे जिसे अब बढ़ाकर 24,000 कर दिया गया। वित्त मंत्रालय ने रविवार को बताया, ‘सभी बैंकों को सलाह दी गई है कि एटीएम से एक दिन में 2000 रुपए निकालने की सीमा को 2500 रुपए, सप्ताह में अकाउंट से 20 हजार रुपए निकालने की सीमा को 25 हजार रुपए और नोट बदलने की सीमा को 4000 रुपए से 4500 रुपए किया जाए। इसके साथ ही कहा गया है कि एक दिन में चेक से केवल 10 हजार रुपए निकालने की सीमा को खत्म किया जाए।’ बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने का ऐलान 8 नवंबर को किया था। इसके बाद बैंकों से ट्रांजेक्शन करने पर सीमा लगा दी गई थी। अब केंद्र सरकार ने इसकी सीमा में बढ़ौतरी की है।

नोटबंदी के बाद देशभर में एटीएम और बैंक के बाहर नोट एक्सचेंच कराने और जमा करने के लिए लोगों को लंबी-लंबी लाइनों का सामना करना पड़ा रहा है। लोगों की परेशानी को देखते हुए सरकार ने पुराने 500 और 1000 रुपए के नोटों को कुछ चुनिंदा जगहों पर चलाने की मियाद 24 नवंबर तक कर दी है।

पुराने नोट बंद करने के फैसले पर वरिष्ठ मंत्रियों के साथ मोदी की बैठक देर रात करीब 3 घंटे चली। बैठक में वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक के बड़े अधिकारी मौजूद रहे. इस बैठक में पैसे निकालने की सीमा बढ़ाने सहित कई अहम फैसले लिए गए.

बैंकों से बुजुर्गों के लिए अलग व्यवस्था करने को भी कहा गया है। इसके साथ ही पेंशनरों के लिए सालाना जीवन प्रमाण पत्र सौंपने का समय भी जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। बैंकों को मोबाइल वालेट और डेबिट तथा क्रेडिट कार्ड जारी करने और उसके उपयोग को बढ़ावा देने की सलाह दी गई है। पेंशनभोगियों के लिए सालाना जीवन प्रमाण-पत्र जमा कराने की अंतिम तिथि नवंबर से बढा कर 15 जनवरी 2017 कर दी गई है, अब पेंशन लेने वाले बुजुर्ग जीवन प्रमाण पत्र अगले साल जनवरी तक जमा करा सकेंगे।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com