-->

Breaking News

नगर उदय अभियान का समापन रीवा में कचरे से बनेगी बिजली : उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

हितग्राही सम्मेलन एवं अन्त्योदय मेला सम्पन्न, हितग्राहियों को हितलाभ वितरण

रीवा : उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि प्रदेश में रीवा दूसरा ऐसा जिला होगा जहां कचरे से बिजली बनायी जायेगी। घरों से निकलने वाले कचरे को लेने नगर निगम की गाड़ियां घर-घर भेजी जा रही हैं। प्रत्येक घर में मीठा पेयजल पहुंचेगा। इसके लिये योजना क्रियान्वित की जा रही है। गन्दे पानी की निकासी के लिये अण्डर ग्राउण्ड नालियों का निर्माण कराया जायेगा। इसके साथ वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी स्थापित किया जायेगा। यह बात मंत्री श्री शुक्ल ने नगरोदय अभियान के समापन समारोह के अवसर पर हितग्राही सम्मेलन और अन्त्योदय मेले के आयोजन के दौरान कही।

माडल स्कूल ग्राउण्ड में आयोजित इस सम्मेलन में महापौर ममता गुप्ता, जिला पंचायत उपाध्यक्ष विभा पटेल, संभागायुक्त एस.के.पॉल, जनपद अध्यक्ष रीवा के पी त्रिपाठी, अध्यक्ष नगर पालिक निगम सतीश सोनी, समस्त पार्षद गण, रीवा जनपद के सदस्य, जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी निलेश परीख, नगर निगम आयुक्त कर्मवीर शर्मा, अपर आयुक्त वी के सिंह, कार्यपालन यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, विभागीय अधिकारी, विवेक दुबे, राजेश पाण्डेय, हितग्राही और गणमान्य नागरिक इस मौके पर मौजूद थे। ज्ञातव्य हो कि यह आयोजन नगर पालिक निगम और जनपद पंचायत रीवा के संयुक्त तत्वावधान में किया गया है। समारोह में उपस्थित जन समुदाय ने बड़ी स्क्रीन पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा जबलपुर से नगरोदय अभियान के अन्तर्गत हितग्राही सम्मेलन में दिया गया उद्बोधन भी  सुना।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने कहा कि नागरिकों को केन्द्र और प्रदेश शासन की योजनाओं की जानकारी हो तथा उन्हें इसका लाभ मिले इस उद्देश्य से नगरोदय अभियान आयोजित किया गया है। बिना किसी परेशानी के हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ मिले यही केन्द्र और प्रदेश सरकार की मंशा है। उन्होंने बताया कि नगरोदय अभियान के अन्तर्गत अब तक पांच हजार शहरी हितग्राहियों को इस योजना में लाभ दिलाया गया है। इसके अतिरिक्त लगभग 36000 हितग्राहियों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जायेगा। सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुये मध्यप्रदेश शासन ने योजनाएं बनाई हैं जिसका अधिक से अधिक लाभ उठाया जाना चाहिये।

शुक्ल ने कहा कि केन्द्र सरकार की योजना के तहत गरीब व्यक्ति का बैंक में खाता खोला गया और उनका बीमा भी कराया गया। उन्होंने नागरिकों से आव्हान किया कि वे केन्द्र सरकार की योजना के तहत बीमा अवश्य करायें ताकि विपत्ति के समय राहत मिले। बीमा कराने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के लिये छात्रवृत्ति, गर्भवती महिलाओं को सहायता राशि भी प्रदान की जा रही है। बुजुर्गों को तीर्थयात्रा कराने का कार्य भी शासन द्वारा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत प्रदेश भर में अब तक पांच लाख से अधिक शादियां करायी गई हैं। एक रूपये प्रति किलो की दर से गेहूं, चावल और नमक गरीबों को प्रदाय किया जा रहा है ताकि वह भी अन्य उपयोगी वस्तुओं को आसानी से खरीद सके।

उद्योग मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत शहरी हितग्राहियों को 16500 और जिले में 33000 पक्के मकान बनाये जाने हैं। इन मकानों के साथ पार्क और विभिन्न अवसरों पर होने वाले कार्यक्रमों के लिये कम्युनिटी हाल भी बनाये जायेंगे। इसके लिये जमीन मुफ्त में दी गई है। एक मकान बनाने में लगभग आठ लाख रूपये की लागत आयेगी। जिसमें से छः लाख रूपये सरकार देगी और शेष दो लाख रूपये हितग्राही को देने होंगे। आवास के पंजीयन के समय बीस हजार रूपये हितग्राही को जमा कराने होंगे। एक लाख 80 हजार ऋण राशि की वापसी आसान किश्तों में होगी। शासन को जो राशि कर के रूप में मिल रही है उसे स्कूलों, अस्पतालों सहित अन्य विकास के कार्यों में लगाया जायेगा। सिंचाई के लिये नहरों का जाल बिछाया गया है। रीवा और सीधी रेलवे लाइन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। रेलवे लाइन के दोनों ओर उद्योग स्थापति किये जायेंगे जिससे लोगों के लिये रोजगार के अवसर सृजित होंगे। उद्योग मंत्री ने लोगों से स्वरोजगार की दिशा में भी बढ़ने का आव्हान किया।

उद्योग मंत्री ने सभी योजनाओं के मानीटरिंग किये जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी योजनाएं अच्छे ढंग से संचालित होंगी तो अवश्य ही अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को इनका लाभ मिलेगा। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत प्रतीक स्वरूप हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये।

महापौर ममता गुप्ता ने कहा कि नगरोदय अभियान अन्तर्गत केन्द्र और प्रदेश की सरकार द्वारा योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों को लाभ प्रदाय किया जा रहा है। उन्होंने हितग्राहियों से अधिक से अधिक संख्या में योजनाओं का लाभ लेने को कहा। रीवा जनपद अध्यक्ष के पी त्रिपाठी ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य हितग्राही से रूबरू होकर और उनकी समस्याओं को जानकर शासन की योजनाओं का लाभ दिया जाना है। नगर निगम आयुक्त कर्मवीर शर्मा ने नगरोदय अभियान के अन्तर्गत किये गये कार्यों का ब्यौरा दिया। उन्होंने बताया कि इस दौरान हितग्राहियों की तरफ से विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत आवेदन आये तथा उन्हें लाभ प्रदाय किया गया। 

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com