-->

Breaking News

वायुसेना को मिला 'नेत्र', अब छिप नहीं पाएंगे दुश्मन

बेंगलुरु : भारतीय वायुसेना को ‘नेत्र’ मिल गया है। अब जमीन, आसमान और पानी कहीं भी दुश्मन नहीं छिप पाएंगे। स्वदेश विकसित एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रौल सिस्टम ‘नेत्र’ से भारतीय वायुसेना की खोजी क्षमता को बल मिलेगा। पांच दिनों तक चलने वाले एयरो इंडिया-2017 एयर शो का मंगलवार को शुभारंभ हुआ। इसके अलावा रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के इंडियन मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर (आइएमआरएच) के मॉडल का अनावरण किया।

‘नेत्र’ के विकास में महिला वैज्ञानिकों की भूमिका रही है। उनकी एक दशक से अधिक की मेहनत रंग लाई। इस सिस्टम का विकास महिला वैज्ञानिक जे. मंजुला के नेतृत्व में डीआरडीओ की प्रयोगशाला में किया गया। वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने इसके लिए महिला वैज्ञानिकों की प्रशंसा की।  ‘नेत्र’ दुश्मन के प्रक्षेपास्त्र और विमान को जमीन, समुद्र और आकाश में 200 किमी के दायरे में खोज निकालने में सक्षम है। इसे ब्राजीली विमान एम्ब्रेयर-145 में लगाया गया है। जल्द ही ‘नेत्र’ की तरह की एक और प्रणाली को वायुसेना में शामिल किया जाएगा।

हेलीकॉप्टर के मॉडल का अनावरण करते हुए पर्रीकर ने कहा कि एचएएल को बड़ी मात्रा में आउटसोर्स करने को कहा गया है। एचएएल का लक्ष्य 12 टन के मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर विकसित करने का है। 24 सीटों वाला यह हेलीकॉप्टर करीब 20,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकेगा और 3,500 किलो भार वहन करने में सक्षम होगा। हेलीकॉप्टर सैन्य ट्रांसपोर्ट, घायलों को निकालने, लड़ाई के दौरान खोज एवं बचाव अभियान, वीआइपी/वीवीआइपी लोगों को लाने-ले जाने और एयर एंबुलेंस के काम में उपयोगी हो सकता है।

इसके अलावा एयर शो के दौरान भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) निर्मित एमबीटी अर्जुन एमके 2 के नए हथियार नियंत्रण प्रणाली का भी अनावरण किया गया। रिमोट कंट्रोल्ड स्टेशन (आरसीडब्ल्यूएस)/एयर डिफेंस वेपन स्टेशन (एडीडब्ल्यूएस) हाथ से संचालित एयर डिफेंस गन का उन्नत संस्करण है। इससे सैनिक युद्धक टैंक के अंदर सुरक्षित रहकर हवा में गोले दाग सकता है। एमबीटी एमके 2 टैंक को आरसीडब्ल्यूएस से लैस करने का काम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com