-->

Breaking News

दुनिया के सबसे बड़े सौरऊर्जा प्लांट की रिवर्स बिडिंग टली

रीवा। जिले के गुढ़ कस्बे में स्थापित होने वाले दुनिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा पावर प्लांट की 3 फरवरी को भोपाल में होने वाली रिवर्स बिडिंग एक बार फिर टल गई है। ऊर्जा विकास निगम द्वारा अब नई तिथि 9 फरवरी तय की गई है। दरअसल ऊर्जा विकास निगम ने इसके लिए टेंडर डालने वाली कंपनियों को प्लांट से जुड़ी सभी तकनीकी जानकारी उपलब्ध नहीं कराई थी। जिसके कारण दूसरी बार रिवर्स बिडिंग की तिथि आगे बढ़ानी पड़ी। इससे पहले यह बिडिंग 30 जनवरी को तय की गई थी, लेकिन इसी वजह से नहीं हो पाई थी। हालांकि निगम के अफसर अपनी लापरवाही छिपाने के लिए इसकी ठीक-ठीक जानकारी नहीं दे रहे हैं।

समझना चाहते हैं नियम

देश-विदेश में जो कंपनियां सोलर प्लांट में काम करती हैं वे प्रोजेक्ट शुरू होने से पहले सभी पहलुओं का बारीकी से अध्ययन करती हैं। जिसके कारण वे रिवर्स बिडिंग से पहले सोलर पावर प्लांट से जुड़ी जानकारी ऊर्जा विकास निगम से चाह रहे हैं।

1570 हेक्टेयर में तैयार होना है 750 मेगावॉट का प्लांट

जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर गुढ़ में 750 मेगावॉट क्षमता का विश्व का सबसे बड़ा सोलर प्लांट कुल 1570 हेक्टेयर जमीन पर स्थापित किया जाना है। साल 2013 में इसका भूमिपूजन किया गया था। तब इस प्लांट की लागत 4250 करोड़ तय की गई थी। प्रोजेक्ट के लिए 334 हेक्टेयर निजी भूमि की रजिस्ट्री होनी है। जिसमें से 79 हेक्टेयर भूमि की रजिस्ट्री अब तक नहीं हो पाई हैं।

लागत में 500 करोड़ का इजाफा

जानकारी के मुताबिक साल 2013 में शुरू हुए इस प्रोजेक्ट को जनवरी 2017 तक शुरू कर लेने का अनुमान था। सरकार की तरफ से इसके लिए 5 साल की समय सीमा तय की गई थी। जबकि ऊर्जा विकास निगम की लापरवाही के कारण पांच साल में इसका काम भी शुरू नहीं हो पाया। जिसके कारण प्रोजेक्ट की लागत कम से कम 500 करोड़ और बढ़ गई है। जबकि जानकार इसमें 750 करोड़ के इजाफे का अनुमान लगा रहे हैं।

केन्द्र सरकार कर रही मॉनीटरिंग

इस सोलर पावर प्लांट की निर्माण प्रक्रिया पर केन्द्र सरकार लगातार मॉनीटरिंग कर रही है। भोपाल में रिवर्स बिडिंग की वजह से केन्द्र सरकार के विभागीय अफसरों ने कलेक्टर रीवा से जानकारी ली थी। जिन्हें भोपाल से जानकारी लेकर उपलब्ध कराई गई है।

रिवर्स बिडिंग की डेट 9 फरवरी हो गई है। कुछ तकनीकी जानकारी निविदा कंपनियों को दी जानी है। जिसके कारण यह निर्णय हुआ है। इतनी ही जानकारी मुझे है।

केके पाण्डेय, एसडीएम, गुढ़।

संभार : रीवा रियासत

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com